scriptविदेशी पर्यटकों ने गणतंत्र दिवस के दौरान तीर्थनगरी में दिया स्वच्छता का संदेश | Foreigners gave a message of cleanliness in the pushkar during Rep | Patrika News

विदेशी पर्यटकों ने गणतंत्र दिवस के दौरान तीर्थनगरी में दिया स्वच्छता का संदेश

locationअजमेरPublished: Jan 27, 2020 10:30:34 pm

Submitted by:

baljeet singh

गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान मेला मैदान के पीछे की साफ-सफाई
 

विदेशियों ने गणतंत्र दिवस के दौरान तीर्थनगरी में दिया स्वच्छता का संदेश

गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान मेला मैदान में कचरा बीनते विदेशी पर्यटक।

पुष्कर (अजमेर). एक ओर पूरे देश में स्वच्छता अभियान जोरों से चल रहा है वहीं लोग गंदगी फैलाने से बाज नहीं आ रहे। लेकिन वहीं विदेशी साफ-सफाई को कितनी अहमियत देते हैं इसकी बानगी गणतंत्र दिवस के अवसर पर दी। तीर्थराज में कस्बे के लोग जहां मेला मैदान में गणतंत्र दिवस मना रहे थे वहीं मेला मैदान के पीछे रेतीले धोरों में धार्मिक नगरी में भ्रमण करने आए विदेशी पर्यटक हाथों में कट्टे लिए कूड़ा-करकट इक_ा कर स्वच्छता का अपनी तरह से संदेश दे रहे थे।
गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान रविवार को जहां मेला स्टेडियम में ध्वजारोहण, मार्च पास्ट की सलामी, पीटी व्यायाम और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम मची हुई थी वहीं मेला मैदान के पीछे विदेशी पर्यटकों के समूह ने हाथों में ग्लब्स पहन मैदान में बिखरी पड़ी गंदगी व प्लास्टिक उठाकर रेतीले धोरों का स्वरूप ही बदल दिया। विदेशी पर्यटकों को साफ -सफ ाई करते देख कुछ स्थानीय युवक भी सहयोगी बन गए। बच्चों ने भी इस अभियान में अपना हाथ बंटाया। करीब 3 घंटे तक गंदगी से अटे मेला क्षेत्र में काफ ी मात्रा में सफाई की। इस बारे में संदेश देते हुए आयरलैंड के वृद्ध पर्यटक ने कहा कि पर्यावरण को लेकर गंदगी नहीं फैलाने के लिए बच्चों को शिक्षित किया जाना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो