scriptAjmer News : दरगाह के चार गेट खुलेंगे, जायरीन में तीन फीट की रहेगी दूरी | Four gates of the Dargah will open, distance will be three feet | Patrika News

Ajmer News : दरगाह के चार गेट खुलेंगे, जायरीन में तीन फीट की रहेगी दूरी

locationअजमेरPublished: Sep 07, 2020 01:46:25 am

ajmer dargah news : विश्व प्रसिद्ध ख्वाजा साहब की दरगाह में सोमवार सुबह 5 बजे से आम जायरीन फिर से हाजिरी दे सकेंगे। हालांकि इस बार जियारत का तरीका कुछ बदला-बदला सा रहेगा। दरगाह के चार गेट ही खोले जाएंगे।

Ajmer News : दरगाह के चार गेट खुलेंगे, जायरीन में तीन फीट की रहेगी दूरी

Ajmer News : दरगाह के चार गेट खुलेंगे, जायरीन में तीन फीट की रहेगी दूरी

अजमेर. विश्व प्रसिद्ध ख्वाजा साहब की दरगाह (dargah) में सोमवार सुबह 5 बजे से आम जायरीन फिर से हाजिरी दे सकेंगे। हालांकि इस बार जियारत का तरीका कुछ बदला-बदला सा रहेगा। दरगाह के चार गेट ही खोले जाएंगे। इनमें से तीन गेट आम जायरीन व एक गेट केवल खादिमों (khadim) की आवाजाही के लिए होगा। प्रत्येक जायरीन के बीच तीन फीट की दूरी रहेगी। इसके लिए दरगाह के बाहर और अंदर गोले बनाए गए हैं। जायरीन दरगाह में चादर और फूल पेश नहीं कर सकेंगे।
कमेटी ने पूरे किए इंतजाम

दरगाह कमेटी सदर अमीन पठान ने बताया कि दरगाह खुलने से पहले दरगाह कमेटी ने अपने स्तर की तैयारियां पूरी कर लीं। दरगाह परिसर को सेनिटाइज करवाया गया है। निजाम गेट पर ऑटोमेटिक सेनेटाइजर मशीन लगाई गई है। प्रत्येक गेट पर दरगाह कमेटी के कर्मचारी आने वाले जायरीन की थर्मल स्क्रीनिंग और सेनिटाइजेशन करेंगे। तापमान, आने वाले का नाम और ट्रेवल हिस्ट्री रजिस्टर में दर्ज की जाएगी। प्रत्येक जायरीन को मास्क लगाना अनिवार्य होगा।
खादिमों ने जताई खुशी

दरगाह खुलने पर खादिम समुदाय ने खुशी का इजहार किया है। उन्होंने अपने हुजरे व गद्दियों को भी सेनिटाइज किया। खादिम सैयद मुनव्वर चिश्ती ने कहा कि साढ़े पांच महीने बाद दरगाह आम जायरीन के लिए खोली जा रही है, इसके लिए मुख्यमंत्री और जिला एवं पुलिस प्रशासन का शुक्रिया अदा करते हैं। उन्होंने कहा कि सरकारी गाइड लाइन की पालना करना और कराना हमारी जिम्मेदारी है । ताकि यहां आने वाला जायरीन स्वस्थ रहे। सैयद कुतुबुद्दीन सखी ने बताया कि उन्होंने अपनी गद्दी व आस-पास के स्थान को सेनिटाइज कर लिया है, ताकि यहां आने वाला जायरीन कोरोना से सुरक्षित रहे, इसी तरह अन्य खादिमों ने भी साफ-सफाई व अन्य तैयारियां कर ली हैं।
यह चार गेट खुलेंगे

गेट नम्बर 1 (निजाम गेट) – आने व जाने के लिए

गेट नम्बर 4 (शर्की गेट) – आने के लिए

गेट नम्बर 10 (सोलहखम्बा) – आने के लिए
गेट नम्बर 5 (छतरीगेट) – केवल खादिमों के आने-जाने के लिए

यूं रहेगी आवाजाही

अंजुमन सचिव वाहिद हुसैन अंगारा शाह ने बताया कि निजाम गेट से आने वाले जायरीन बेगमी दालान की तरफ से, शर्की गेट व सोलहखम्बा गेट से आने वाले जायरीन सवाली वाले गेट से आस्ताना में प्रवेश करेंगे। आस्ताना में हाजिरी के बाद सभी जायरीन शाहजहानी मस्जिद, महफिलखाना, बड़ी देग, बुलंद दरवाजा होते हुए निजाम गेट से ही दरगाह से बाहर आएंगे।
अंजुमन ने जारी की गाइड लाइन

अंजुमन ने भी अपनी तरफ से गाइड लाइन जारी की है। इसमें लिखा है कि सोशल डिस्टेंस, मास्क के साथ साफ-सफाई का ध्यान रखें, 18 साल से कम और 65 वर्ष ज्यादा उम्र के लोग जायरीन के साथ नहीं आएं। आने-जाने की जो व्यवस्था की गई है, उसकी पूरी पालना करें। आस्ताना में मेहमान को ज्यादा देर तक नहीं रोकें।
होटलों में साफ-सफाई का दौर, बुकिंग की आस

दरगाह खुलने के साथ दरगाह क्षेत्र की होटलों में भी साफ-सफाई का दौर व बुकिंग शुरू हो गई है। होटलों में एहतियातन कोरोना से बचाव के बंदोबस्त किए गए हैं। हालांकि फिलहाल बुकिंग कुछ खास नहीं हुई है। होटल संचालकों का कहना है कि निजी वाहनों से दरगाह आने वाले जायरीन ही बुकिंग के लिए पूछताछ कर रहे हैं। धानमंडी स्थिति होटल मित्तल पैराडाइज के महेन्द्र जैन मित्तल व दिनेश जैन ने बताया कि निजी वाहनों से आने वाले लोग ही अभी बुकिंग को लेकर पूछताछ कर रहे हैं। नला बाजार स्थित होटल अल करम के सैयद इमरान अली ने बताया कि दस से पंद्रह प्रतिशत बुकिंग है। धानमंडी स्थित शहंशाह गेस्ट हाउस के कुमार लालवानी ने बताया कि पिछले काफी दिनों से लोग दरगाह खुलने की जानकारी ले रहे हैं, अब लोगों को आना शुरू होगा। दरगाह बाजार स्थित होटल रॉयल अजमेर के आनंद मोटवानी ने बताया कि अभी इक्के-दुक्के लोग ही बुकिंग करवा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो