नवरात्र में खरीदारी के लिए चार सर्वार्थ सिद्धि योग

शुभ मुहूर्त में होगी घट स्थापना : धर्मध्यान के साथ खरीदारी के लिए भी रहें तैयार

By: baljeet singh

Updated: 08 Oct 2020, 12:19 AM IST

अजमेर. अधिकमास के बाद शारदीय नवरात्र लोगों के लिए खुशियों भरी सौगात लाएंगे। नवरात्र 17 अक्टूबर से शुरू होंगे। शक्ति की भक्ति का यह महापर्व 25 अक्टूबर तक चलेगा। शुभ मुहूर्त में घर व मंदिरों में घट स्थापना की जाएगी। नवरात्र में देवी के नौ विभिन्न स्वरूपों का पूजन होगा। देवी की महिमा का गुणगान किया जाएगा। धर्म-ध्यान व पूजा पाठ के साथ खरीदारी की दृष्टि से भी नवरात्र महत्वपूर्ण रहेंगे। ज्योतिष व पौरोहित्य कर्म से जुड़े लोगों के अनुसार इस वर्ष शारदीय नवरात्र के दौरान 4 सर्वार्थसिद्धि योग रहेंगे। इसके चलते बाजारों में जमकर खरीदारी होगी। लोग सोने चांदी, आभूषण, वाहन, कार, बाइक, फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण इत्यादि की खरीदारी करेंगे। व्यापारी वर्ग को त्योहारी सीजन से काफी उम्मीदें हैं। इसी के चलते जहां व्यवसायी लोगों के रुझान के अनुसार बाजारों को सजाने में जुटे हुए हैं।

ये हैं सर्वार्थ सिद्धि योग
नवरात्र के दौरान प्रतिपदा, तृतीया, अष्टमी व नवमी को सर्वार्थ सिद्ध योग रहेगा। 17 अक्टूबर को शनिवार व चित्रा नक्षत्र, 19 को श्रेष्ठ नक्षत्र के साथ सोमवार भी रहेगा। इसके बाद 23 को अष्टमी पर शुक्रवार, उत्तरषाढ़ा नक्षत्र व 24 को दुर्गा नवमी पर शनिवार व श्रवण नक्षत्र रहेगा। ज्योतिष व पौरोहित्य कर्म से जुड़े लोगों के अनुसार पूरे नवरात्र ही हर शुभ कार्य के लिए शुभ फलदायक होते हैं, फिर भी सर्वार्थ सिद्ध योग को धर्मध्यान के साथ खरीदारी के लिए भी श्रेष्ठ माना जाता है।

घट स्थापना के विभिन्न मुहूर्त
शारदीय नवरात्र में 17 अक्टूबर को सूर्योदय से पूर्व ब्रह्म मुहूर्त में घट स्थापना की जा सकेगी। इसके अलावा सुबह 7 बजकर 52 मिनट से 9 बजकर 19 मिनट तक शुभ व बाद मेंं दोपहर 1.38 से शाम को 4.31 बजे तक लाभ व अमृत में घट स्थापना की जा सकेगी। इनके अलावा अभिजित मुहूर्त में सुबह 11.43 से 12.29 के दौरान भी घट स्थापना करना श्रेष्ठ रहेगा।

मंदिरों में भी तैयारी
मंदिरों में भी नवरात्र महोत्सव मनाए जाने की तैयारियां की जा रही है। हालांकि कोरोना के कारण जागरण व भंडारे जैसे आयोजन नहीं होंगे, लेकिन देवी व अन्य मंदिरों में घट स्थापना की जाएगी। दुर्गा पाठ, रामचरित मानस, सुंदरकांड पाठ किए जाएंगे।

baljeet singh
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned