scriptFraudster brother arrested | सोलर प्लांट के नाम पर 200 किसानों को ठगने वाले झांसेबाज भाई गिरफ्तार | Patrika News

सोलर प्लांट के नाम पर 200 किसानों को ठगने वाले झांसेबाज भाई गिरफ्तार

आदर्शनगर थाना पुलिस की कार्रवाई, धोखाधड़ी के दो दर्जन से ज्यादा मुकदमे दर्ज

 

अजमेर

Updated: July 24, 2022 12:11:29 am

अजमेर-भीलवाड़ा-चित्तौड़ जिले में फैला रखा था ठगी का जालअजमेर. बढ़ते बिजली बिल से निजात दिलाने व सस्ता सोलर प्लांट लगाने का सब्जबाग दिखाकर लाखों की चपत लगाने वाले दो भाइयों को आदर्शनगर थाना पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी जिलेभर में 200 से ज्यादा किसानों को लाखों रुपए की चपत लगा चुके हैं। आरोपियों के खिलाफ जिलेभर में दो दर्जन से ज्यादा धोखाधड़ी के मुकदमे दर्ज हैं। उन्होंने ठगी का जाल अजमेर समेत भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ जिले तक फैला रखा था।
सोलर प्लांट के नाम पर 200 किसानों को ठगने वाले झांसेबाज भाई गिरफ्तार
सोलर प्लांट के नाम पर 200 किसानों को ठगने वाले झांसेबाज भाई गिरफ्तार
तीन माह से थे फरार

थानाप्रभारी सुगनसिंह ने बताया कि मई 2022 में दर्ज धोखाधड़ी के मामले में फरार चल रहे पुराना बड़गांव परबतपुरा बाइपास निवासी इशाक मोहम्मद व उसके भाई फारूख मोहम्मद को गिरफ्तार किया। आरोपियों के खिलाफ आदर्शनगर थाने में 31 मई 2022 को हीरा गुर्जर, धर्मेन्द्रसिंह रावत, मोहम्मद इलियास, मानसिंह, इशाक मोहम्मद, मोहन लाल , कालूराम, रतनलाल, सतीश व अन्य ने धोखाधड़ी की रिपोर्ट दी।
खोल रखा था दफ्तर

रिपोर्ट में बताया कि आरोपियों ने प्रकाश एन्टरप्राइजेज के नाम से ऑफिस खोल रखा था। जिसमें सोलर लगाने का काम करते हैँ। उन्होंने 20 दिसम्बर 2021 को सोलर लगाने के लिए आवेदन किया। प्रति व्यक्ति 70 हजार लेकर उन्हें बदले में खाली चेक दिए। राशि जमा कराने के बाद भी खेत पर सोलर प्लांट नहीं लगाया। सम्पर्क करने पर ऑफिस व घर पर ताले लगे मिले। पुलिस ने धोखाधड़ी का मुकदमा दर्जकर किया। प्रकरण में उप निरीक्षक कन्हैयालाल, दीवान शीलूकुमार, धर्मेन्द्र, सिपाही प्रताप, प्रहलाद, शुभम ने मुखबिर की सूचना व तकनीकी सहायता से आरोपियों को दबोच लिया।
देते थे सब्सिडी का झांसा

थानाप्रभारी सिंह ने बताया कि आरोपियों ने इलेक्ट्रोनिक्स में बीटेक की डिग्री ले रखी है। उन्होंने किसानों को प्रत्येक कनेक्शन पर 2-2 लाख की सरकारी सब्सिडी का झांसा देकर जाल में फांसा। ऐसे में प्रति किसान 70 हजार रुपए का अग्रिम भुगतान लेकर उन्हें सरकारी योजना का लाभ देने के लिए आश्वस्त कर देते हैं। बदले में प्रकाश एन्टरप्राइजेज का खाली चेक देकर विश्वास जीत लेते थे।
तीन जिलों में नेटवर्क

आरोपियों ने ठगी का नेटवर्क अजमेर समेत भीलवाडा, चितौडगढ में फैला रखा है। उन्होंने शुरुआत भीलवाडा से की। विश्वास के लिए शुरू में 70 हजार में सोलर प्लांट भी लगाए। जिसका सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार भी किया। इसके बाद चित्तौड़गढ़, अजमेर में ब्रांच खोली। कम्पनी को केन्द्र व राज्य सरकार से पुरस्कार प्राप्त बताकर ऑफिस में फोटो फ्रेम दिखाकर भी लोगों का विश्वास जीतते थे।
हरियाणा, गुजरात में फरारी

पुलिस पड़ताल में आया कि आरोपियों ने लाखों रुपए की चपत लगाने के बाद अपना ऑफिस बंद कर दिया। फारूख ने गुजरात व इशाक नूह हरियाणा में फरारी काट रहे थे। पुलिस लगातार आरोपियों का फीछा कर रही थी। बेरोजगारी, कम समय में पैसा कमाने के फेर में दोनों ठगी का राह पर निकल पड़े। आरोपी जोधपुर की सनसिटी एन्टरप्राइजेज के जरिए सोलर प्लांट लगाने का काम कर रहे थे। पुलिस कम्पनी की संलिप्तता पर भी पड़ताल में जुटी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार : महागठबंधन सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार, 31 मंत्री लेंगे शपथFIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया सस्पेंड; महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छीनीमहागठबंधन सरकार बनते आनंद मोहन को मिली आजादी, पटना में परिजनों से मिले, जेल के बदले सर्किट हाउस में बिताई राततेज हवा और झमाझम बारिश से लखनऊ में ऐतिहासिक भूल भुलैया का गुम्बद गिरापूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलिBJP के बड़े नेता और बिहार के पूर्व मंत्री सुभाष सिंह का दिल्ली में निधन, तेजस्वी यादव ने दी श्रद्धांजलिMumbai: शिंदे खेमे के विधायक प्रकाश सुर्वे के बिगड़े बोल, समर्थकों से कहा- विरोधियों ने दादागिरी की तो तोड़ दो पैर, करवा दूंगा तत्काल जमानतअरविंद केजरीवाल का आज गुजरात दौरा : भुज में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे, कर सकते हैं बड़ा ऐलान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.