scriptखर मास 16 से, मांगलिक कार्यों पर लगेगा विराम | From Khar month 16, there will be a stop on demanding works | Patrika News

खर मास 16 से, मांगलिक कार्यों पर लगेगा विराम

locationअजमेरPublished: Dec 01, 2021 11:17:59 pm

Submitted by:

Narendra

आस्था-भक्ति की गंगा में डुबकी लगाएंगे भक्त

from-khar-month-16-there-will-be-a-stop-on-demanding-works

Mal Maas Masik Shivratri 2020 Purushottam Maas Masik Shivratri 2020

वर्ष के अंतिम माह दिसंबर का आगाज हो चुका है। इस दौरान पूरे महीने कई महत्त्वपूर्ण पर्वों के साथ ही तिथिया व विशेष योग संयोग आएंगे। वहीं, मार्गशीर्ष मास और पौष माह के बीच पडऩे वाले खरमास (धनु मलमास) की शुरुआत 16 दिसंबर से होगी, जो कि 14 जनवरी तक रहेगा। हालांकि इस अवधि में विवाह सहित मांगलिक कार्यों पर विराम लग जाएगा, लेकिन इस दौरान विभिन्न कथाओं का दौर जारी रहेगा।
ज्योतिषाचार्य पं. दामोदर प्रसाद शर्मा ने बताया कि दो दिसंबर को प्रदोष व्रत, शिव चतुर्दशी, चार को शनिश्चरी अमावस्या, सात को अंगारक विनायक चतुर्थी, आठ को राम-जानकी विवाह, 9 को स्कंद षष्ठी व्रत, दस को मित्र सप्तमी, 11 को दुर्गाष्टमी, 14 को मोक्षदा एकादशी व्रत(गीता जयंती) रहेगी। साथ ही सर्वार्थ सिद्धि व अमृत सिद्धि योग में खरीदारी करना चिरस्थायी रहेगा।
प्रदोष शिव चतुर्दशी आज
गुरुवार को प्रदोष और शिव चतुर्दशी रहेगी। ज्योतिषाचार्य पं. घनश्याम शर्मा ने बताया कि संध्या के 1.15 घंटे की अवधि में प्रदोष काल रहता है, जिसमें कि शिव आराधना को सबसे उत्तम फलदायी माना गया है। वहीं, प्रदोष का व्रत भगवान शिव के निमित्त रखा जाता है।
इस मौके पर मंदिरों में विशेष झांकियां सजेंगी। वहीं, शनिवार को शनिश्चरी अमावस्या पर पवित्र नदियों में स्नान, तर्पण, शनि आराधना और दान-पुण्य का विशेष फल मिलेगा।
खरीदारी के विशेष मुहूर्त

पांच दिसंबर को सर्वार्थसिद्धि, सात को रवियोग, कुमार योग, आठ को कुमार योग, नौ को रवियोग, 12 को रवियोग, सर्वार्थसिद्धि योग, 13 को रवियोग, 14 को अमृतसिद्धि व सर्वार्थसिद्धि योग, 15 को राजयोग, 17 को रवियोग, 18 को रवियोग, सर्वार्थसिद्धि व अमृतसिद्धि योग, 19 को राजयोग, 21 को त्रिपुष्कर, 22 को राजयोग, 24 को कुमार योग, 26 को सर्वार्थसिद्धि योग व 31 दिसंबर को राजयोग रहेगा। इन विशेष योग-संयोगों में खरीदारी चिर स्थाई रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो