scriptआज से फिर बैंडबाजा और शहनाई की गूंज, विवाह समारोहों की धूम | From today again the echo of the bandwagon and the shehnai, the pomp o | Patrika News

आज से फिर बैंडबाजा और शहनाई की गूंज, विवाह समारोहों की धूम

locationअजमेरPublished: Nov 14, 2021 12:42:52 am

Submitted by:

baljeet singh

देवउठनी एकादशी के अबूझ सावे पर प्रदेश में होंगी 18 हजार से अधिक शादियां: 16 महीने से अधिक समय बाद मेहमानों की संख्या में होगा इजाफा, समारोह स्थल, सामुदायिक केंद्र और होटल बुक

आज से फिर बैंडबाजा और शहनाई की गूंज, विवाह समारोहों की धूम

आज से फिर बैंडबाजा और शहनाई की गूंज, विवाह समारोहों की धूम

कोरोना काल में अनलॉक के दौर में डेढ़ साल बाद फिर से शहनाइयों की गूंज में बराती-घराती और मेहमानों की धूम रविवार से नजर आएगी। रविवार को चार महीने बाद देवउठनी एकादशी से मांगलिक कार्यों की शुरुआत होगी। पूरे नवंबर-दिसंबर में बैड, बाजा और बरात की रंगत जमकर देखने को मिलेगी। मेहमानों की तमाम पाबंदी हटने के बाजारों में खरीदारी की रौनक देखते ही बनी। फेस मास्क से लेकर रंग-बिरंगे मैचिंग के परिधान लोगों को लुभा रहे हैं।
नवंबर-दिसंबर में यह मुहूर्त
ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस माह नवंबर में 20, 21, 22, 28, 30 दिसंबर में 1, 6, 7, 8, 9, 11, 13 के सावे रहेंगे। इसके बाद धनु मलमास से 16 दिसंबर से 14 जनवरी तक होने से मांगलिक कार्य नहीं होंगे। वहीं इसके बाद 22, 23 जनवरी, फरवरी में 5,6 9, 10, 18, 20 तक सावे रहेंगे। इसके बाद गुरु का तारा 24 फरवरी से अस्त होगा। इसमें शुभ कार्य नहीं होंगे, वहीं 25 मार्च को यह उदय होगा, इससे पूर्व मीन मलमास 15 मार्च से शुरू होगा जो 14 अप्रेल तक रहेगा। उक्त समयावधि में दो अबूझ मुहूर्त बसंत पंचमी का 5 फरवरी व फुलेरा दोज का 4 मार्च को रहेगा।
प्रदेश में 400 करोड़ का कारोबार

अबूझ सावे पर प्रदेश में 18 हजार से अधिक शादियों में 400 करोड़ का कारोबार होगा। विवाह समारोहों के लिए 80 प्रतिशत से अधिक मैरिज गार्डन बुक हो चुके हैं। वेडिंग इंडस्ट्री का 125 करोड़ और ज्वैलरी का 100 करोड़ रुपए का बाजार रहने की उम्मीद है।
शादियों के सीजन में बढ़ी सब्जियों की मांग

वैवाहिक सीजन में सब्जी की मांग बढ़ी है। मंडी कारोबारियों को आगे भी मांग बंपर मांग रहने की उम्मीद है। सब्जियों की मांग बढऩे से कीमतों में भी इजाफा तय है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो