फूस की कोठी और पुष्कर योजना से एडीए होगा मालामाल

100 करोड़ से अधिक की चार योजनाओं की आरक्षित दर तय

दूर होगी एडीए की मुफलिसी

एडीए की बोर्ड बैठक 10 प्रस्तावों को मिली मंजूरी

By: bhupendra singh

Published: 10 Oct 2020, 07:06 AM IST

अजमेर.अजमेर विकास प्राधिकरण की 16वीं बोर्ड बैठक शुक्रवार जवाहर रंगमंच पर अध्यक्ष प्रकाश राजपुरोहित की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान 10 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। बैठक में चार योजनाओं को हरी झंडी देने के साथ ही उनकी रिजर्व प्राइज तय की गई। इन योजनाओं के धरातल पर आते ही प्राधिकरण मालामाल हो जाएगा।

फूसवाली कोठी की आवासीय ग्रुप हाउसिंग भूखंड की योजना का अनुमोदन और आरक्षित दर तय करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इसका क्षेत्रफल 11782.94 है। इसकी आरक्षित दर 7328 रूपए वर्गमीटर निर्धारित की गई। इस योजना से प्राधिकरण को 60-80 करोड़ रूपए की आय होने की उम्मीद है। इस योजना की आवासीय दर सर्वाधिक है।

इसी तरह पुष्कर तहसील के राजस्व ग्राम गनाहेड़ा में होटल प्रयोजनार्थ योजना का की आरक्षित दर 11300 प्रति वर्गमीटर निर्धारित की गई। इस योजना में एक भूखंड की कीमत ढाई से चार करोड़ रुपए के बीच होगी। इस योजना के जरिए एडीए को करीब 40 करोड़ मिल सकते हैं।

राजस्व ग्राम माकड़वाली मेें खसरा नम्बर 1685,1686 प्रोफेशन इंस्टीट्यूट के लिए योजना की आरक्षित दर 10600 प्रतिवर्ग मीटर का अनुमोदन किया गया।

घूघरा में हैलीपैड के पास योजना को मंजूरी करते हुए आरक्षित दर तय की गई। इन सभी योजनाओं को योजनाबद्ध तरीके से धरातल पर उतारा गया तो प्राधिकरण की मुफलिसी दूर हो सकती है।

इनको भी दी मंजूरी

संयोगिता नगर के पांच आवांटियों को आवंटित भूखंड के स्थान पर हरिभाऊ उपाध्याय नगर के सी-ब्लॉक में भूखंड आवंटन को मंजूरी दी गई। एक आवंटी के कॉर्नर भूखंड के मामले में अध्यक्ष ने कहा कि सहमति के लेकर कॉर्नर के बजाय अन्य भूखंड दिया जाए।

इन प्रस्तावों पर भी हुई चर्चा

पत्रकार कॉलोनी में आवंटित भूखड के बदले अन्य भूखंड दिए जाने के प्रस्ताव के मामले में अध्यक्ष ने पूर्व में की गई इस तरह की कार्यवाही का ब्यौरा व नियम प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। वहीं पंचशील में पंप हाउस निर्माण के मामले में परिवर्तित किए जाने वाले स्थान के आसपास के लोगों से एनओसी लाने व परिवर्तित स्थान पर प्लांट निर्माण पर होने वाला खर्च वहन किए जाने की सहमति लाने के निर्देश दिए गए।
इन विभागों को हुआ भूमि आवंटन

जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय के लिए कायड़ क्षेत्र में जमीन का आवंटन को मंजूरी दी गई। अब जल्द ही यहां मेडिकल कॉलेज का नया भवन बनाया जाएगा। सेटेलाइट चिकित्सालय आदर्श नगर को जमीन आवंटन,उपनिदेशक महिला अधिकारिता विभाग को सुविधा केन्द्र स्थापना के लिए भूमि आवंटन,उप निदेशक महिला अधिकारिता विभाग को वन स्टॉप सेंटर/ सखी सेंटर भवन निर्माण के लिए भूमि आवंटन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इसके अलावा अन्य प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। बैठक में प्राधिकरण आयुक्त रेणु जयपाल,सचिव किशोर कुमार,उपायुक्त रामचन्द्र गरवा,अशोक चौधरी,नगर निगम आयुक्त डॉ.खुशाल यादव सहित अन्य विभागों के अधिकारी शामिल हुए।

read more:

Pushkar Mela
bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned