घर-घर विराजे गजानन, मंगल कामना के साथ विघ्रहर्ता को पूजा

शहर में उत्साहपूर्वक मनाई गणेश चतुर्थी

By: tarun kashyap

Published: 10 Sep 2021, 09:02 PM IST

Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

अजमेर. भादो की बरसात के बीच शुक्रवार को प्रथम पूजनीय और रिद्धी-सिद्धी के दाता भगवान गणेश का श्रद्धाभाव से पूजन किया गया। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच घरों में गणपति प्रतिमाओं की स्थापना हुई। लोगों ने मंदिरों में पार्वती नंदन को लड्डू-मोदक का भोग लगाकर पूजा-अर्चना कर जयकारे लगाए।

गणेश चतुर्थी पर सुबह से शुभ मुर्हूत में घर-मंदिरों में गणेश पूजन प्रारंभ हुआ। लोगों ने प्रथम पूज्य का फूल माला से श्रंृगार कर, दूब, बूंदी और बेसन के मोदक, श्रीफल, अगरबत्ती, मीठा पान, और अन्य सामग्री अर्पित कर पूजन किया। बौछारों के बीच आगरा गेट स्थित प्राचीन गणेश मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालु पहुंचने शुरू हो गए। सुबह ४ बजे मंगला आरती, ५ बजे नित्य आरती हुई। इसके बाद पुरोहितों ने गणपति अथर्वशीर्ष से गणेश पूजन किया गया। लोगों ने मोदक, मोतीचूर, चूरमे के लड्डू, पुष्प-माला चढ़ाकर घर-परिवार के लिए मंगल कामना की।
मंदिरों में उमड़े श्रद्धालू

शास्त्री नगर की पहाड़ी पर स्थित प्राचीन गणेशगढ़ मंदिर पर भी गणपति का पूजन हुआ। आगरा गेट बालू गोमा गोला स्थित कार्यसिद्ध गणेश मंदिर में गणेश प्रतिमा के दर्शन के लिए लोग उमड़े। इसी तरह वैशाली नगर, आदर्श नगर न्यू केसरी कॉलोनी, पंचशील, माकड़वाली रोड, बी.के.कौल नगर, कोटड़ा, श्री गणेश नवयुवक मंडल रामगंज, गुलाबबाड़ी, मदार गेट, पुरानी मंडी, नया बाजार, पुष्कर रोड, ऊसरी गेट, अजयनगर, नसीराबाद रोड, तेापदड़ा, नाका मदार, शास्त्री नगर, बिहारी गंज, केसरगंज, गुर्जर धरती, किशन गुरनानी मोहल्ला, वीर चौक, हरिभाऊ उपाध्याय नगर, अजयनगर और अन्य इलाकों में घरों और मंदिरों में गणेश पूजन हुआ।

नहीं हुए सार्वजनिक गणेश महोत्सव

कोरोना गाइड लाइन के चलते शहर में पांडाल सजाकर गणेशजी की प्रतिमा की स्थापना और सार्वजनिक गणेश महोत्सव नहीं हुए। हिंद सेवा दल, नवयुवक मित्र मंडल गणेश गुवाड़ी, भगवान गंज गौतम नगर, जय भोले मंडल, बधिर विद्यालय वैशाली नगर, शुभदा स्पेशल वल्र्ड संस्था और मीनू मनोविकास केंद्र के तत्वावधान में विशेष बच्चों ने पूजा-अर्चना की। लंबोदर राजा महोत्सव समिति सहित श्री गणेश नवयुवक मंडल रामगंज के तत्वावधान में सिद्धि विनायक का पूजन किया गया।

महाराष्ट्र मंडल में पूजन
महाराष्ट्र मंडल के तत्वावधान में शुभ मुर्हूत में पारम्परिक पूजा-अर्चना के बाद गणेश प्रतिमा स्थापित की गई। शाम को सुंदरकांड पाठ और धार्मिक कार्यक्रम हुए।

गणेश प्रतिमाओं की हुई बिक्री

मार्टिंडल ब्रिज, नगरा, बिहारीगंज आनासागर चौपाटी-गौरव पथ सहित कई इलाकों में गुरुवार को गणेश प्रतिमाओं की बिक्री हुई। बरसात में भीगते हुए लोग गणेश प्रतिमाओं को खरीदते नजर आए। जिला प्रशासन और नगर निगम की सख्ती के चलते मुख्य मार्गों पर सिर्फ तीन फीट तक की गणेश प्रतिमाएं ही रखी गई। लोग दोपहिया वाहनों,कार- जीप, कार में गणेश प्रतिमाएं ले गए। इसके अलावा बाजारों में गणेशजी की पगड़ी, टोपी, साफा, धोती, छल्ले और अन्य आइटम की बिक्री हुई।

खरीदारी से बाजार गुलजार
रवि योग में गणेश चतुर्थी होने से खरीदारी का शुभ मुर्हूत रहा। बाजारों में गणेश चतुर्थी पर रौनक नजर आई। लोगों ने नए वाहनों की डिलीवरी लेकर गणेश मंदिरों में पूजन कराया। इसी तरह एलईडी, फ्रिज, लेपटॉप, मोबाइल, म्यूजिक सिस्टम, और अन्य इलेक्ट्रिानिक्स सामान, सर्राफा बाजार में सोने-चांदी के आभूषण-सिक्के खरीदे। मदार गेट, नया बाजार अैार पुरानी मंडी में साडिय़ों, रेडिमेड कपड़ों की खरीददारी हुई। अच्छे कारोबार से दुकानदार व्यस्त रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned