scriptGanesh pujan: घरों में गणपति पूजन की तैयारी, मंदिरों में श्रंगार और आरती | Ganesh pujan: Worship of lord ganesha start in ajmer | Patrika News

Ganesh pujan: घरों में गणपति पूजन की तैयारी, मंदिरों में श्रंगार और आरती

locationअजमेरPublished: Aug 22, 2020 07:08:15 am

Submitted by:

raktim tiwari

शुरू हुआ सिद्धि विनायक के पूजन का दौर। मंदिरों में पुजारी ही गणपति का पूजन-श्रंगार, भोग लगाकर दोपहर 12 बजे महाआरती करेंगे।

ganesh pujan

ganesh pujan

अजमेर.

शहर में गणेश चतुर्थी मनाने का सिलसिला शुरू हो गया है। घरों में प्रथम पूज्य को स्थापित कर पूजा-अर्चना की तैयारियां हो रही हैं। सिद्धि विनायक को मोदक का भोग लगाने के अलावा श्रंगार किया जाएगा। कोरोना संक्रमण के चलते मंदिरों में पुजारी ही गणपति का पूजन-श्रंगार, भोग लगाकर दोपहर 12 बजे महाआरती करेंगे।
ना मेले, ना गणपति महोत्सव
वैशाली नगर, आदर्श नगर न्यू केसरी कॉलोनी, पंचशील पुरानी मंडी, नया बाजार, पुष्कर रोड अजयनगर, नसीराबाद रोड, केसरगंज, हरिभाऊ उपाध्याय नगर, अजयनगर और अन्य स्थानों पर सार्वजनिक पांडाल और गणपति पूजन नहीं होंगे। कोरोना संक्रमण के कारण लोगों को घरों में ही पार्वती नंदन की पूजा-अर्चना करनी होगी।
गणेश प्रतिमाओं की बिक्री
पुलिस लाइंस, गौरव पथ-आनासागर लिंक रोड, मार्टिंडल ब्रिज और आसपास के इलाकों में गणेश प्रतिमाओं की बिक्री सुबह से हो रही है।हालांकि कोरोना संक्रमण का असर साफ दिख रहा है। लोगों ने घरों में मिट्टी के गणपति भी तैयार किए हैं। बाजारों में लोगों ने मोदक, मिश्री-मावे की मिठाई, वस्त्र, पान, श्रीफल और अन्य सामग्री खरीद रहे हैं।
बाजारों में खरीददारी की उम्मीद
गणेश चतुर्थी पर कारोबारियों की खरीददारी की उम्मीद है। कई लोगों ने नई कार, जीप, स्कूटी, बाइक, एलईडी, फ्रिज, लेपटॉप, मोबाइल, म्यूजिक सिस्टम, और अन्य इलेक्ट्रिानिक्स सामान बुक कराएंगे। सर्राफा बाजार में सोने-चांदी के आभूषण, सिक्कों, साडिय़ों, रेडिमेड कपड़ों की खरीददारी हो सकती है।
यह रहेगा गणपति स्थापना मुर्हूत
सुबह 7.30 से 9 बजे तक शुभ मुर्हूतसुबह 11.30 से दोपहर 1.45 तक अभिजीत मुर्हूत

यूं करें गणपति पूजन
पट्टे पर पीला अथवा लाल वस्त्र सुसज्जित कर गणेशजी को पट्टे पर विराजमान करें। मंत्रोच्चार से स्नान कराएं। हरे मूंग, दूर्वा, पुष्प-माला चढ़ाएं। रोली-अक्षत से टीका करें। इसके बाद मोदक-लड्डू या घर में बनी कोई भी मिठाई से भोग लगाएं। विधि-विधान से आरती करें। (जैसा आगरा गेट मंदिर के पुजारी घनश्याम आचार्य ने बताया)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो