script

Garib Nawz URS: गरीब नवाज का उर्स, बुलंद दरवाजे पर चढ़ा पारम्परिक झंडा

locationअजमेरPublished: Jan 29, 2022 06:51:01 pm

Submitted by:

raktim tiwari

Garib Nawz URS भीलवाड़ा के लाल मोहम्मद गौरी के पोते फखरुद्दीन झंडा चढ़ाने की रस्म अदा की। गौरी परिवार 1944 से यह रस्म निभाता आ रहा है।

810 garib nawaz urs

810 garib nawaz urs

अजमेर. सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के 810 वें उर्स (Garib Nawz URS)का झंडा शनिवार को दरगाह के बुलंद दरवाजे पर चढ़ाया गया। भीलवाड़ा के लाल मोहम्मद गौरी के पोते फखरुद्दीन यह रस्म अदा की। इसके साथ उर्स की औपचारिक शुरुआत हो गई।
यह भी पढ़ें

Reet Paper Leak Case : क्या बोले बोर्ड अध्यक्ष जारोली, आप भी सुनें

ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती का 810 वां उर्स विधिवत रूप से रजब का चांद दिखाई देने पर विधिवत शुरू होगा होगा। इससे पहले शनिवार को ख्वाजा साहब की दरगाह के बुलंद दरवाजे पर उर्स (Garib Nawz URS)का झंडा चढ़ाने की रस्म हुई। भीलवाड़ा के लाल मोहम्मद गौरी के पोते फखरुद्दीन झंडा चढ़ाने की रस्म अदा की। गौरी परिवार 1944 से यह रस्म निभाता आ रहा है।
उर्स की औपचारिक शुरुआत
बुलंद दरवाजे पर झंडे की रस्म के साथ उर्स (Garib Nawz URS) की औपचारिक शुरुआत मानी जाती है। अब अकीदतमंद की आवक धीरे-धीरे बढ़ेगी। रजब का चांद दिखने के बाद उर्स विधिवत शुरू होगा। इसके साथ दरगाह में गरीब नवाज के अकीदतमंद की तादाद बढ़ती चली जाएगी। उर्स के दौरान विभिन्न रसूमात और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
Read more: RPSC CHAIRMAN: नहीं मिले आदेश तो, पद त्याग कर जाएंगे डॉ. राठौड़

https://www.dailymotion.com/embed/video/x87elfn
कलंदर पेश करेंगे छडिय़ां
महरौली शरीफ से पैदल रवाना हुए कलंदर गंज स्थित चिल्ले पर ठहरेंगे। वे यहां से छडिय़ों का जुलूस निकालेंगे। इस दौरान कलंदर हैरत अंगेज करतब पेश करते चलेंगे। ख्वाजा साहब के उर्स (Garib Nawz URS)के दौरान वे अजमेर शरीफ में ही रहेंगे। उर्स में छोटे कुल की रस्म के दौरान वे विभिन्न पारम्परिक रसूमात अंजाम देंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो