scriptGood News: ऑनलाइन फ्रॉड और चीटिंग से बचने के सिखाएंगे टिप्स | Good News: College Alumni start cyber security tips for youths | Patrika News

Good News: ऑनलाइन फ्रॉड और चीटिंग से बचने के सिखाएंगे टिप्स

locationअजमेरPublished: Nov 24, 2021 06:09:59 pm

Submitted by:

raktim tiwari

इंजीनियरिंग कॉलेज के पूर्व विद्यार्थी करेंगे पहल। प्रशिक्षण के बाद सर्टिफिकेट भी करेंगे जारी।

cyber security features

cyber security features

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

साइबर क्राइम-ऑनलाइन धोखाधड़ी, अश्लील चैटिंग, हनी ट्रेप जैसे अपराधों में तेजी से बढ़ोतरी जारी है। आमजन के साथ-साथ युवा भी धोखाधड़ी का शिकार हो रहे हैं। विभिन्न सरकारी और निजी कम्पनियों में कार्यरत इंजीनियरिंग कॉलेज बड़ल्या के कॉलेज के पूर्व विद्यार्थी राज्य के युवाओं को साइबर सिक्योरिटी के टिप्स सिखाएंगे।
पूर्व विद्यार्थी देंगे ट्रेनिंग
इंजीनियरिंग कॉलेज के कंप्यूटर-आईटी इंजीनियरिंग से जुड़े पूर्व विद्यार्थियों ने युवाओं को ट्रेनिंग और जागरुता बढ़ाने के लिए साइबर सिक्योरिटी के टिप्स देंगे। निजी आईटी कंपनी संचालक और पूर्व छात्र सूर्यप्रकाश सामोता सहित अन्य ने की है। वे तकनीकी शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग और कॉलेज शिक्षा निदेशालय से मुलाकात कर प्रस्ताव सौंपेंगे।
लेंगे 20 से 25 रुपए
सूर्य प्रकाश ने बताया कि साइबर क्राइम-ऑनलाइन धोखाधड़ी के प्रति युवाओं-आमजन को जागरुक करना आवश्यक है। उन्होंने ऑनलाइन-ऑफलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाने का फैसला किया है। महज 20-25 रुपए टोकन फीस रखी जाएगी। साथ ही साइबर क्राइम ट्रेनिंग पूरी करने वाले युवाओं को सर्टिफिकेट दिया जाएगा।
यूं चलाएंगे अभियान
-उच्च, तकनीकी और अन्य कॉलेज में चलाएंगे अभियान
-साइबर सिक्योरिटी की ऑनलाइन-ऑफलाइन ट्रेनिंग
-बताएंगे साइबर क्राइम से जुड़े कानूनी प्रावधान
-निजी सूचनाएं शेयर नहीं करने की देंगे जानकारी
-मोबाइल में सिक्योरिटी फीचर्स-अलर्ट रहने की देंगे जानकारी
-हैकर्स की चालाकी को पहचानने के गुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो