scriptखुशखबरी, अजमेर आने वाले लाखों लोगों के लिए बड़ी खबर आप भी पढ़ें क्या है खुशखबरी | good news for tourists beautiful bird conservation center develop soon | Patrika News

खुशखबरी, अजमेर आने वाले लाखों लोगों के लिए बड़ी खबर आप भी पढ़ें क्या है खुशखबरी

locationअजमेरPublished: Dec 14, 2017 01:36:15 pm

Submitted by:

सोनम

जी हां बिल्कुल ठीक पढ़ा आपने अजमेर आने वाले लाखों पर्यटकों के लिए बेहद खास है यह खबर

tourists in bikaner

बीकानेर में पर्यटक सीज़न की शुरुआत हो गयी है। विदेशी पर्यटक बीकानेर की ऐतिहासिक जगहों से काफी प्रभावित दिखे।

अजमेर . जी हां बिल्कुल ठीक पढ़ा आपने अजमेर आने वाले लाखों पर्यटकों के लिए बेहद खास है यह खबर ,जिला कलक्टर गौरव गोयल की अध्यक्षता में जिला स्तरीय झील संरक्षण एवं विकास समिति की बैठक बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। इसके अन्तर्गत जिले की आनासागर, गुंदोलाव तथा कनक सागर झीलों के संरक्षण एवं विकास पर चर्चा की गई। कलक्टर गौरव ने कहा कि स्मार्ट सिटी के माध्यम से सागर विहार कॉलोनी के पास भरतपुर के घना पक्षी अभयारण्य की तर्ज पर लघु पक्षी विहार स्मार्ट सिटी के माध्यम से बनाना प्रस्तावित है। इसके अन्तर्गत कच्चा ट्रेक बनाया जाएगा। इसके दोनो और वेटलैंड होगी। इसमें विभिन्न प्रजातियों के छोटे एवं बड़े पक्षी हितैषी पौधे लगाए जाएंगे। इनका सघन पौधरोपण पक्षियों को आकर्षित करेगा।
good news for tourists beautiful bird conservation center develop soon
उनके भोजन के लिए वैटलैंड में पर्याप्त मात्रा में सामग्री प्राप्त होगी। छोटे झाड़ीनुमा पौधों से उन्हें भोजन तथा बड़े पेड़ों से सुरक्षा एवं आवास उपलब्ध होगा। पक्षियों के बैठने के लिए पर्याप्त स्थान उपलब्ध होने से उनकी संख्या में वृद्धि होगी। इससे अजमेर में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। गोयल ने कहा कि आनासागर के संरक्षण और विकास के लिए राजस्थान झील संरक्षण एवं विकास प्राधिकरण ने विस्तृत दिर्शा-निर्देश जारी किए हैं। इस संबंध में सभी संबंधित विभागों को निर्देशित किया जा रहा है।
अतिक्रमण व गंदगी पर होगी कार्रवाई
अब झील में मलबा डालने,अतिक्रमण करने, पानी को दूषित कर झील को नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियां पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगी। ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। राजस्व ग्राम थोक तेलियान एवं कोटड़ा में फैली झील एवं इसके संरक्षित क्षेत्र में झील संरक्षण कार्यों को छोड़कर किसी तरह का निर्माण हटाना, खुदाई, अतिक्रमण, झील में मिट्टी की ग्रेडिंग या डी-ग्रेडिंग, यहां खनिज उत्खनन से संबंधित किसी भी तरह की कार्यवाही पर प्रतिबंध रहेगा। यहां मलबा डालना अन्य किसी तरह की तरल या धातु डालना भी प्रतिबंधित कर दिया गया है।
good news for tourists beautiful bird conservation center develop soon
इसी तरह झील के बहाव क्षेत्र, पानी के आवक के रास्तों, पानी बाहर जाने के मार्ग, स्टोरेज एरिया एवं सुरक्षा के साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़़ नहीं की जा सकेगी। झील में प्लांटिंग और हार्वेस्टिंग, जानबूझकर कर वस्तुओं को जलाना, पानी के तापमान में बदलाव के लिए शारीरिक, केमिकल या बॉयोलोजिकल छेड़छाड़ नहीं की जा सकेगी। प्राधिकरण ने सीवरेज को भी झील में बहाने पर रोक लगा दी है।
good news for tourists beautiful bird conservation center develop soon
यह गतिविधियां हो सकेंगी
झील को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए भराव क्षेत्र तथा बाहर विविध गतिविधियां संचालित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि झील में प्राधिकरण की अनुमति से पर्यटन के लिए बोटिंग, एडवेंचर वाटर गेम, फिशिंग, बर्ड सेंच्यूरी, बर्ड वाचिंग, हाईकिंग, बोटिंग, झील के किनारे घुड़सवारी, स्वीमिंग केनोइंग एवं साइकलिंग आदि हो सकेंगे। झील के किनारे ईको टयूरिज्म का विकास, मिट्टी की गुणवत्ता की जांच, वेट लेंड, परकोलेशन, वेजीटेशन, फ्लोरा एंड फोना से संबंधित कार्यवाही भी की जाएगी। झील के पानी का पेयजल, सिंचाई एवं अन्य कार्यों में उपयोग हो सकेगा। झील के किनारे सैर के लिए भी चौपाटी का निर्माण करवाया जा रहा है।
झील सीमा के लिए लगेंगे मुटाम
झील की चारदीवारी चिह्नीकरण के साथ झील की सुरक्षा, मरम्मत एवं सरंक्षण के कार्य करवाए जा सकेंगे। झील की सीमा के चिह्नीकरण के लिए थोड़ी-थोड़ी दूरी पर नीले रंग के स्थायी मुटाम लगाए जाएंगे। इससे झील के क्षेत्रफल की जानकारी आसानी से हो सकेगी। रीजनल कॉलेज से महावीर कॉलोनी तक पाथ-वे शीघ्र ही निर्मित किया जाएगा।
सरकार को भेजेंगे प्रस्ताव
कलक्टर गोयल ने कहा कि झील संरक्षण के लिए विभिन्न प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भेजे जांएगे। इसके अन्तर्गत बेटी गौरान उद्यान एडीए के माध्यम से तथा एक्योरियम का निर्माण स्मार्ट सिटी के माध्यम से करवाया जाना प्रस्तावित है।
good news for tourists beautiful bird conservation center develop soon
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो