Good News: लॉ यूनिवर्सिटी करेगी प्रॉब्लम सॉल्व, मिलेगा इतना बड़ा फायदा...

डॉ. बी.आर.अम्बेडकर लॉ यूनिवर्सिटी जुटी कवायद में। सम्बद्धता को लेकर होगा बड़ा फैसला।

By: raktim tiwari

Published: 21 Jun 2021, 08:52 AM IST

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

डॉ. भीमराव अम्बेडकर लॉ यूनिवर्सिटी राज्य के सभी लॉ कॉलेज को तीन और पांच साल की एकमुश्त सम्बद्धता जारी करेगी। इससे हर साल निरीक्षण और विलंब से सम्बद्धता जारी करने की प्रवृत्ति रुकेगी। साथ ही दाखिले और परीक्षाएं समय पर हो सकेंगी।

राज्य में 15 सरकारी और 80 निजी लॉ कॉलेज हैं। इनमें डॉ. भीमराव अम्बेडकर लॉ यूनिवर्सिटी से 69 कॉलेज सम्बद्ध हो चुके हैं। जबकि कई कॉलेज को सम्बद्धता मिलनी बाकी है। सत्र 2021-22 से यूनिवर्सिटी लॉ कॉलेज को एकमुश्त सम्बद्धता जारी करने की प्रक्रिया में जुटेगी।

यूं मिलेगी सम्बद्धता
मौजूदा वक्त लॉ कॉलेज अलग-अलग यूनिवर्सिटी से सम्बद्ध हैं। यह विश्वविद्यालय हर साल फीस लेकर टीम भेजते हैं। निरीक्षण के बाद केवल एक साल की सम्बद्धता जारी करते हैं। सम्बद्धता भी देरी से जारी होती है। इससे कॉलेज में प्रवेश विलंब से होते हैं। लिहाजा डॉ. भीमराव अम्बेडकर लॉ यूनिवर्सिटी अब तीन वर्षीय एलएलबी और कई में पांच वर्षीय एलएलएबी कोर्स चलाने वाले कॉलेज को एकमुश्त सम्बद्धता जारी करेगी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए सम्बद्धता के लिए निरीक्षण भी ऑनलाइन कराए जाएंगे।

वार्षिक स्कीम की परीक्षाएं जुलाई अंत से
राज्य के जिन लॉ कॉलेज में प्रथम वर्ष की वार्षिक स्कीम लागू हैं, उनकी परीक्षाएं जुलाई अंत अथवा अगस्त में कराई जाएंगी। जबकि जिन कॉलेज में सेमेस्टर पद्धति लागू है, वहां विद्यार्थियों को अस्थाई तौर पर अगले सेमेस्टर मे प्रमोट किया जाएगा। लेकिन विद्यार्थियो का डेजरटेशन, असाइनमेंट और ऑनलाइन पद्धति से आंतरिक मूल्यांकन किया जाएगा।


राज्य के सभी लॉ को यूनिवर्सिटी तीन और पांच साल की एकमुश्त सम्बद्धता देगी। इससे हर साल निरीक्षण, फीस लेने और विलम्ब जैसी दिक्कतें दूर होंगी। कॉलेज में प्रवेश और परीक्षाएं समय पर हो सकेंगी।
प्रो.देवस्वरूप, कुलपति डॉ. भीमराव अम्बेडकर लॉ यूनिवर्सिटी

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned