scriptGood News: दो वर्षीय हुआ एमसीए कोर्स , स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा | Good News: MCA course turns Two years, AICTE release order | Patrika News

Good News: दो वर्षीय हुआ एमसीए कोर्स , स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा

locationअजमेरPublished: Jul 09, 2020 07:10:11 am

Submitted by:

raktim tiwari

उच्च और तकनीकी शिक्षा संस्थानों में एमसीए कोर्स संचालित है। यह पाठ्यक्रम अब तक तीन वर्षीय था।

MCA course

MCA course

अजमेर.

उच्च और तकनीकी शिक्षा संस्थान में संचालित एमसीए पाठ्यक्रम अब तीन के बजाय दो वर्षीय होगा। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने सत्र 2020-21 से पाठ्यक्रम को दो वर्षीय बनाने का फैसला किया है। इसकी अधिसूचना जारी हो गई है।
देश के उच्च और तकनीकी शिक्षा संस्थानों में एमसीए कोर्स संचालित है। यह पाठ्यक्रम अब तक तीन वर्षीय था। देशभर में विद्यार्थियों ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद को ज्ञापन भेजे। उन्होंने एमबीए, एमएएसी, एम.कॉम, एमए और अन्य कोर्स दो वर्षीय होने का तर्क देकर एमसीए की अवधि भी कम करने की मांग की। अब दो वर्षीय होगा कोर्सपरिषद की 545 वीं बैठक में एमसीए कोर्स को दो वर्षीय करने को मंजूरी दी गई। इसके आदेश जारी कर दिए हैं। सत्र 2020-21 में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को इसका फायदा मिलेगा।
टीचिंग जॉब छोड़कर क्यों बनना चाहते हो सब इंस्पेक्टर

अजमेर. पुलिस की नौकरी में आपको ज्यादा आकर्षण लगता है…, आप टीचिंग छोड़कर उप निरीक्षक क्यों बनना चाहते हैं……ऐसी ही सवाल राजस्थान लोक आयोग में उप निरीक्षक/प्लाटून कमाण्डर 2016 के साक्षात्कारके दौरान अभ्यर्थियों से पूछे गए।
उप निरीक्षक/प्लाटून कमांडर भर्ती-2016 के साक्षात्कार सुबह 9 और दूसरी पारी में दोपहर 2 बजे हुए। कोरोना संक्रमण के कारण आयोग ने पूरी सतर्कता बरती। सिविल लाइंस थाना पुलिस का जाप्ता आयोग के समक्ष तैनात रहा। सिर्फ अभ्यर्थियों को ही आयोग परिसर में प्रवेश दिया गया। अभ्यर्थियों को फेस शील्ड दी गई। मुख्य द्वार और अन्य स्थानों पर सेनेटाइजर रखवाने के अलावा थर्मल स्कैनर से प्रत्येक अभ्यर्थी का तापमान जांचा गया। मालूम हो कि 511 पदों के लिए 1925 अभ्यर्थियों के साक्षात्कार होंगे।
अभ्यर्थियों से पूछे यह सवाल…
1-आपने शिक्षक बनने के लिए बीएड किया है। टीचिंग छोड़कर पुलिस सेवा में क्यों जाना चाहते हैं? पुलिस की नौकरी में आपको ऐसा क्या आकर्षण लगता है?
2-कोरोना और कोविड-19 में क्या फर्क है। मौजूदा परिस्थिति में आप पुलिस सेवा में होते तो महामारी से निबटने के लिए क्या सुझाव देते?
3-धारा 370 क्या है….जम्मू-कश्मीर से इस धारा का जुड़ाव क्या था। यह धारा हटाने के पीछे संवैधानिक उ²ेश्य क्या है?
4-लद्धाख और जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल पद सृजित है या उप राज्यपाल?
5-राजस्थान पुलिस सेवा के गठन और इसके नियम-कायदों के बारे में आप कितना जानते हैं?
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो