GOOD NEWS :अब चलती ट्रेन में रेलवे देगा ये खास सुविधा, नहीं पड़ेगी ट्रेन रूकवाने की जरूरत

ट्रेन में यात्रा के दौरान अब मुसाफिरों को आपात स्थिति में बेहतर इलाज मिल सकेगा।

By: सोनम

Published: 07 Jun 2018, 02:22 PM IST

सुरेश लालवानी/ अजमेर. ट्रेन में यात्रा के दौरान अब मुसाफिरों को आपात स्थिति में बेहतर इलाज मिल सकेगा। रेलवे ने विशेषकर लंबी दूरी की गाडिय़ों में यात्रियों की अचानक तबीयत बिगडऩे की स्थिति में ट्रेनों में ही दवाईयों सहित अन्य उपचार सामग्री उपलब्ध कराने की योजना तैयार की है।

 

इसके तहत ट्रेनों में अब मेडिकल किट उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली द्वारा गठित चिकित्सकों की समिति की सिफारिश के आधार पर दवाईयों की सूची तैयारी की गई है। इसमें तबीयत बिगडऩे पर सभी तरह की टेबलेट और दवाईयां, डिस्पोजल आईवी सेट, सीरिंज, सभी तरह के इंजेक्शन, ड्रेसिंग के लिए स्टर्लाइज्ड बैंडेज, एडेसिव स्ट्रिप, कॉटन, ग्लव्स, सभी तरह के सीरप, बैंड एड सहित लगभग 88 आइटम होंगे।


चिकित्सकों को होगी आसानी

ट्रेन में आरक्षण के लिए भरे जाने वाले फार्म में यात्री अगर चिकित्सक है तो उसकी जानकारी मांगी जाती है। इसकी वजह यह भी है कि अगर चलती ट्रेन के दौरान आपात स्थिति में जरूरत पड़े तो ट्रेन में मौजूद टिकट निरीक्षक उनसे संपर्क कर यात्री का इलाज करा सकें। कई बार यह चिकित्सक बीमार यात्री की देखभाल करते भी हैं, लेकिन आवश्यक दवाईयां उपलब्ध नहीं होने के कारण समुचित इलाज नहीं हो पाता। अब ट्रेनों मे सभी तरह की दवाईयां और सामग्री उपलब्ध होने से टे्रन में यात्रा करने वाले चिकित्सक बीमार यात्रियों का बेहतर इलाज कर पाएंगे।

 

क्यों पड़ी जरूरत

ट्रेनों में यात्री की अचानक तबीयत खराब हो जाने या दुर्घटना होने की स्थिति में उनके उपचार की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं थी। इस मामले को कई बार रेलवे बोर्ड के समक्ष भी उठाया गया। विशेषकर लंबी दूरी की गाडिय़ों में लोगों को दो से तीन दिन तक लगातार यात्रा करनी पड़ती है। ऐसे में खान-पान में गड़बड़ी सहित स्वास्थ्य कारणों की वजह से बुजुर्ग, महिलाओं अथवा बच्चों की तबीयत खराब हो जाती है। कई बार रात्रि में सोते समय बच्चे बर्थ से नीचे गिर जाते हैं और उनका खून बहना शुरू हो जाता है। ऐसी स्थिति में उन्हें यात्रा बीच में छोड़कर उपचार के लिए अगले स्टेशन उतरना पड़ता है।

सोनम Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned