scriptGood News: टेक्नोक्रेट देंगे विद्यार्थियों को ट्रेनिंग, ऑनलाइन शॉपिंग में बनेंगे मददगार | Good News: Training for students and online shopping start up | Patrika News
अजमेर

Good News: टेक्नोक्रेट देंगे विद्यार्थियों को ट्रेनिंग, ऑनलाइन शॉपिंग में बनेंगे मददगार

चार टेक्नोक्रेट ने लोकल फॉर वोकल को बढ़ावा देने के लिए स्टार्ट अप कम्पनी शुरू की हैं।

अजमेरJul 19, 2020 / 06:51 am

raktim tiwari

new start up

new start up

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच नवाचार की अच्छी खबर है। इंजीनियरिंग कॉलेज बड़ल्या के चार टेक्नोक्रेट ने लोकल फॉर वोकल को बढ़ावा देने के लिए स्टार्ट अप कम्पनी शुरू की हैं। इनमें से एक स्टार्ट अप राज्य को रोबोटिक और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस हब बनाने में मदद करेगा। वहीं दूसरा स्टार्ट अप ऑनलाइन शॉपिंग करने में स्थानीय व्यापारियों को लोगों की सहायता देगा। दोनों स्टार्ट अप का कॉरपॉरेट मामलात मंत्रालय में पंजीयन कराया गया है।
इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाई के साथ-साथ विभिन्न स्तर पर नवाचार जारी हैं। इसी कड़ी में चार छात्रों ने स्टार्ट अप कम्पनियां स्थापित की हैं। इनका कॉरपॉरेट मामलात मंत्रालय में पंजीयन भी कराया गया है।
विद्यार्थियों को प्रशिक्षण, आइडिया को बढ़ावा
क्रेजी ड्रायड टेक्निकल हब एंड रिसर्च सेंटर कम्पनी बनाने वाले सूर्य प्रकाश सामोता, लोकेश ने बताया कि राजस्थान को ऑटिफिशियल इंटेलीजेंस और रोबोटिक हब बनाने के लिए स्टार्ट अप शुरू किया है। वे स्कूल, कॉलेज के 9 हजार विद्यार्थियों को इसका प्रशिक्षण दे चुके हैं। जयपुर के कंचनपुर पंचायत भवनम में इनोवेशन लैब स्थापित की गई है। इसी तर्ज पर सरकारी-निजी स्कूल, कॉलेज में लैब बनाए जाएंगे। इनमें पांचवीं से बारहवीं कक्षा और यूजी-पीजी स्तर तक विद्यार्थियों को कम्यूनिकेशन स्किल, एप डवेलपमेंट, मशीन लर्निंग, ट्रेड मार्क, बाजार में उत्पाद का बेचान, क्रय-विक्रय नियम की जानकारी एवं प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए स्टार्ट अप कंपनी इंजीनियर नियुक्त करेगी।
तुरंत मिलेगी सामान की डिलीवरी
देशराज मीणा और दिव्यांश आमेटा ने बाया कि शॉप इंडिया ई-कॉमर्स के तहत शहरों और गांवों के स्थानीय दुकानदारों और ऑनलाइन कारोबार करने वाली कम्पनियों को जोड़ा जाएगा। कारोबारियों को स्टार्ट की अप की वेबसाइट पर पंजीयन कराना होगा। इसमें वे परचूनी सामान, फल-सब्जी, इलेक्ट्रॉनिक और अन्य उत्पाद की सूची दे सकेंगे। लोगों को स्थानीय स्तर पर ऑनलाइन शॉपिंग में सुविधा होगी। ऑर्डर मिलने के 1 से 5 घंटे में संबंधित उत्पाद घर पहुंच सकेगा।
यह होंगे स्टार्ट अप के खास फायदे
-बड़ी कम्पनियों की अपेक्षाकृत लोकल सामान की त्वरित डिलीवरी
-पार्ट टाइम करने वाले युवाओं को मिल सकेगा रोजगार
-लोगों को ऑर्डर मिलने के साथ कम समय में सामान की उपलब्धता
-स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थियों के बिजनेस आइडिया को प्रोत्साहन
-भाषा कौशल, कौशल आधारित उद्यम स्थापना का आइडिया
-विद्यार्थियों के बिजनेस आइडिया को मिल सकेगा प्लेटफार्म
कॉलेज के चार विद्यार्थियों ने स्टार्ट अप शुरू किए है। राजस्थान और देश की स्थानीय निर्भरता में यह मददगार साबित होंगे।

डॉ. उमाशंकर मोदानी प्राचार्य इंजीनियरिंग कॉलेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो