scriptGood News : 52 दिन के बाद डीएफसीसी ट्रेक और एलिवेटेड रोड का काम शुरू | Good News :DFCC trek and elevated road work started after 52 days | Patrika News

Good News : 52 दिन के बाद डीएफसीसी ट्रेक और एलिवेटेड रोड का काम शुरू

locationअजमेरPublished: May 14, 2020 05:37:57 pm

Submitted by:

himanshu dhawal

डीएफसीसी ट्रेक और एलिवेटेड रोड का काम शुरू
– कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन के कारण बंद था काम

Good News : 52 दिन से बंद काम पर फिर लौटे श्रमिक, काम हुआ शुरू

Good News : 52 दिन से बंद काम पर फिर लौटे श्रमिक, काम हुआ शुरू

हिमांशु धवल
अजमेर. शहर के बीच से गुजर रहे डीएफसीसी (डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉपोरेशन) ट्रेक और एलिवेटेड रोड निर्माण कार्य शुरू हो गया है। हालांकि 33 फीसदी स्टाफ के साथ काम शुरू होने से काम की गति अभी धीमी है। आगामी दिनों में इसमें तेजी आने की उम्मीद है। हालांकि प्रवासी श्रमिकों के जाने के कारण काम में थोड़ी परेशानी आ रही है, लेकिन काम फिर से शुरू होने से शहरवासियों के लिए ये राहत भरी खबर है।
कोरोना संक्रमण के चलते 22 मार्च को जनता कफ्र्यू के बाद से लॉकडाउन जारी है। इसके कारण एलिवेटेड रोड निर्माण और डीएफसीसी ट्रेक का काम बंद हो गया है। लॉकडाउन 3.0 में काम शुरू करने की अनुमति मिलने के बाद से डीएफसीसी ट्रेक पर काम शुरू हो गया था। शहर में बन रहे एलिवेटेड रोड का काम बुधवार से शुरू हुआ है। डीएफसीसी के पिलर बनाने के लिए खोदे गए गड्ढ़ों में पानी भर जाने के कारण उसे खाली करने के लिए पंप आदि लगाए गए। वहीं जहां पर आधे-अधूरे पिलर बने है वहां उनपर लोहे के जाल आदि बांधने का काम शुरू किया गया है। उल्लेखनीय है कि 252 करोड़ की लागत से एलीवेटेड रोड का निर्माण करवाया जा रहा है। इसमें कई जगह पिलर बनाने का काम पूरा हो गया है।

शीघ्र बिछेगा ट्रेक

डीएफसीसी का लॉकडाउन के चलते 23 मार्च से भी बंद काम फिर से शुरू हो गया है। मदार से पालनपुर के इकबालगढ़ तक ट्रेक का काम जारी था। इसमें से अधिकांश काम पूरा हो गया है। अब सिर्फ मदार से आदर्शनगर तक का काम शेष है। इसमें भी धोलाभाटा रेलवे क्रॉसिंग तक एक एक ट्रेक बिछाया जा चुका है। अब धोलाभाटा से आगे का ट्रेक बिछाने के लिए गिट्टी बिछाकर प्लेटफार्म बनाया जा रहा है। इसके ऊपर रोड़ी बिछाई जाएगी। उस पर रेल की पटरियों को बिछाया जाएगा। यह काम मशीन से नहीं मैन्युअल ही करवाया जाएगा। साथ ही धोलाभाटा रेलवे क्रॉसिंग के पास बनने वाले अंडरपास का काम शीघ्र शुरू होगा। इसकी जद में आए रहे मकान एवं दुकानों के कुछ हिस्सों को भी हटा दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो