script

आप भी पढ़ें आखिर अजमेर से क्या था महान शायर मिर्जा गालिब का संबंध

locationअजमेरPublished: Dec 28, 2017 12:16:39 pm

उर्दू के महान शायर मिर्जा असद उल्लाखां ‘गालिब की 221वीं जन्म जयंती मनाई गई।

great shayar mirza galib have relation from ajmer
अजमेर . उर्दू के महान शायर मिर्जा असद उल्लाखां ‘गालिब की 221वीं जन्म जयंती मनाई गई। इस अवसर पर दरगाह के सहायक नाजिम डॉ. मोहम्मद आदिल ने कहा कि गालिब का संबंध अजमेर से भी रहा। अजमेर के सेठ गालिब को पेंशन भेजा करते थे। इस तथ्य का राजकीय संग्रहालय के तत्कालीन अधीक्षक सैयद आजम हुसैन ने अलवर म्यूजियम में रखे गालिब के खतों के हवाले से भी जिक्र किया है।
पृथ्वीराज फाउंडेशन एवं इंटैक चेप्टर अजमेर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में साहित्य अकेडमी में मिर्जा गालिब पर काम करने वाली डॉ. कमला गोकलानी ने गालिब के कई शेर सुनाकर महफिल को रूहानी बनाया।
प्रो. ओम प्रकाश शर्मा ने कहा कि गालिब मुगल और अंग्रेजी राज के समय हुए। उनके सामंती ठाठबाठ थे, किंतु जीवन फकीरी में बीता।
इन्टैक अजमेर चेप्टर के कन्वीनर महेन्द्र विक्रम सिंह ने गालिब के आशिकी व फकीरी मिजाज से जुड़े पहलूओं पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर मुकेश भार्गव, धवनी मिश्रा, डॉ. के के शर्मा, पूनम पांडे व दीपक शर्मा आदि ने भी अपने विचार रखे। संचालन फाउंडेशन के अनिल जैन ने किया।

यह भी पढ़ें…. विकास में भेदभाव नहीं

मसूदा. भाजपा नेता भंवर सिंह पलाड़ा ने कहा कि मसूदा विधानसभा क्षेत्र में विकास में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। विकास कार्यों में किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं किया गया। बुधवार को मसूदा में गौरव पथ निर्माण मौके पर आयोजित समारोह में पलाड़ा ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि राज्य व केन्द्र सरकार ने सभी वर्गों के विकास के प्रयास किए हैं। इसके चलते ही ग्राम पंचायतों में करोड़ों के विकास कार्य चल रहे हैं।
मसूदा प्रधान नारायण सिंह रावत ने कहा कि पंचायत समिति स्तर पर ग्राम पंचायतों में विभिन्न योजनाओं से विकास कार्य के साथ-साथ मसूदा विधाायक सुशील कंवर पलाड़ा के प्रयासों से कई समस्याओं का निस्तारण किया गया है। मसूदा सरपंच खुशनूर बानो ने भी विचार व्यक्त किए। उपसरपंच टीकम चंद माली ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस दौरान वार्डपंच जितेन्द्र कुमार माली, सुरेन्द्र कुमार वैष्णव, हेमसिंह देवड़ा,केवल चंद नाहर, मोहम्मद रमजान, व्यापार संघ प्रकोष्ठ के अध्यक्ष उत्तम सिंह कोठारी, पूर्व उपसरपंच भंवर लाल गुर्जर, जिला परिषद सदस्य विजय सिंह रावत सहित कई पदाधिकारी व कस्बेवासी मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो