scriptGreen Plants: JCB shifts bigger trees with roots at new places | Green Plants: देखिए जेसीबी ने यूं किया बड़े पेड़ों को शिफ्ट | Patrika News

Green Plants: देखिए जेसीबी ने यूं किया बड़े पेड़ों को शिफ्ट

आदर्श विद्यापीठ की पुरानी दीवार को भी इसमें हटाया गया। इसके चलते करीब 8 से 10 बड़े पेड़ सड़क के बीच आ गए।

अजमेर

Published: December 24, 2021 05:10:55 pm

अजमेर.

हमें पौधे लगाने और उनके संरक्षण-सार संभाल में काफी जतन करने पड़ते हैं। लेकिन उससे भी मुश्किल काम हरे-भरे बड़े पेड़-पौधों को उनकी मूल जगह से हटाकर दूसरी जगह शिफ्टिंग उतनी ही मुश्किल है। लेकिन रीजनल कॉलेज तिराहे पर सड़क की चौड़ाई बढ़ान के बाद आदर्श विद्यापीठ पुष्कर रोड परिसर में लगे बड़े पेड़ों को बेहद सुरक्षित तरीके से शिफ्ट किया गया है। ताकि वे फिर से जड़ पकड़ कर ऑक्सीजन देते रहें।
green plants shifting
green plants shifting
पर्यावरण संरक्षण और संतुलित तापमान के लिए पेड़-पौधे आवश्यक हैं। यह हरियाली बढ़ाने के साथ-साथ भरपूर ऑक्सीजन देते हैं। रीजनल कॉलेज तिराहे पर बॉटलनेक समाप्त करने के लिए पिछले दिनों सड़क की चौड़ाई बढ़ाई गई है। आदर्श विद्यापीठ की पुरानी दीवार को भी इसमें हटाया गया। इसके चलते करीब 8 से 10 बड़े पेड़ सड़क के बीच आ गए।
पेड़ों की शिफ्टिंग
जेसीबी की सहायता से सभी हरे पेड़ों को जड़ और आसपास की मिट्टी सहित सुरक्षा से निकाला गया। इन्हें स्कूल परिसर में ही वापस गड्ढे कर वापस लगाया गया। स्कूल के शिक्षकों सहित पर्यावरण विशेषज्ञ और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से जुड़े अभियंता मौजूद रहे।
कई जगह कारगर रही तकनीक
देश के कई राज्यों में सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने की स्थिति में बरसों पुराने हरे पेड़ों को शिफ्ट किया गया है। इसमें बेहद ध्यान रखना पड़ता है। यह तकनीकी कई जगह कारगर रही है। जबकि कई जगह वापस जड़ नहीं पकडऩे से पेड़ सूखे भी हैं।
फॉर्म में ऑनलाइन संशोधन सुविधा 31 से

अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग ने सांख्यिकी अधिकारी आयोजना विभाग (आर्थिक एवं सांख्यिकी) संवीक्षा परीक्षा- 2021 में शामिल अभ्यर्थियों को फॉर्म में ऑनलाइन संशोधन का विकल्प दिया है। अभ्यर्थी 31 दिसंबर से 9 जनवरी तक आवश्यक संशोधन कर सकेंगे।
संयुक्त सचिव आशुतोष गुप्ता ने बताया कि 18 दिसम्बर को अजमेर जिला मुख्यालय पर सांख्यिकी अधिकारी आयोजना विभाग (आर्थिक एवं सांख्यिकी) परीक्षा-2021 का आयोजन किया गया था। आयोग ने अभ्यर्थियों को आवेदन में ऑनलाइन संशोधन का विकल्प दिया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारराहुल गांधी से लेकर गहलोत तक कांग्रेस के नेता देश के विपरीत भाषा बोलते हैं : पूनियांश्रीलंकाई नौसेना जहाज की भारतीय मछुआरों के नौका से टक्कर, सात मछुआरे बाल बाल बचेटीआई-लेडी कॉन्स्टेबल की लव स्टोरी से विभाग में हड़कंप, दो बच्चों का पिता है टीआई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.