scriptHanuman jayanti: Sunderkand path and Aaarti in ajmer | Hanuman jayanti: जय हनुमान ज्ञान गुण सागर, जय कपीस तिहुं लोक उजागर... | Patrika News

Hanuman jayanti: जय हनुमान ज्ञान गुण सागर, जय कपीस तिहुं लोक उजागर...

दो साल बाद शहर में कई जगह भंडारे हुए। सुबह से देर शाम तक मंदिरों में श्रद्धालुओं की कतारें लगी रहीं।

अजमेर

Published: April 16, 2022 05:01:19 pm

अजमेर. शहर में शनिवार को हनुमान जयंती पारम्परिक तरीके से मनाई गई। मंदिरों में संगीतमय सुंदरकांड पाठ हुए। लोगों ने विधि-विधान से नारियल, फूल-माला, मिष्ठान, पान का बीड़ा और अन्य सामग्री से पवनसुत की पूजा-अर्चना की। दोपहर 12 बजे जन्म आरती हुई। इसमें लोगों ने बजरंग बली के जयकारे लगाए। दो साल बाद शहर में कई जगह भंडारे हुए। सुबह से देर शाम तक मंदिरों में श्रद्धालुओं की कतारें लगी रहीं।
hanuman jayanti in ajmer
hanuman jayanti in ajmer
प्राचीन बालाजी मंदिर क्लॉक टावर मदार गेट में हनुमान जन्मोत्सव हुआ। इस दौरान 56 भोग झांकी सजाई गई। विधि-विधान से पूजन के जन्म आरती की गई। मंदिर में केक काटकर 56 भोग लगाया गया। दोपहर में भंडारा हुआ। शाम को बालाजी महाराज की महाआरती और रात्रि में भजन संध्या हुई। मेहंदीपुर बालाजी कोटड़ा धाम में सुबह ध्वजारोहण किया। यहां दोपहर 12.15 बजे जन्मोत्सव आरती के बाद प्रसाद वितरण हुआ।
बजरंगगढ़ बालाजी मंदिर में सुंदरकांड का संगीतमय पाठ किया गया। दोपहर 12 बजे जन्मोत्सव आरती की गई। लोगों ने कतारों में लगकर बजरंग बली के दर्शन किए। यहां आम भंडारा में सैकड़ों श्रद्धालु शामिल हुए। घाटी वाले बालाजी मंदिर में भी जन्मोत्सव आरती और अन्य कार्यक्रम हुए। बजरंगढ़ चौराहा स्थित सीताराम मंदिर में सुंदरकांड पाठ किया गया। इसके बाद महाआरती और प्रसाद वितरण हुआ। मुख्य डाकघर के सामने चतुर्भुज भवन में अखाड़े वाले बालाजी मंदिर में जन्म आरती की गई। यहां संगीतमय सुंदरकांड का पाठ और प्रसाद वितरित किया गया।
भजन गंज स्थित श्रीराम मंदिर में सुंदर कांड का पाठ किया गया। घडिय़ालों और नगाड़ों के बीच जन्म आरती की गई। बालाजी की सुंदर झांकी सजाई गई। मृदंग टॉकीज स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में सुबह विशेष चोला चढ़ा गया। हनुमानजी का विशेष श्रंगार कर दोपहर 12 बजे आरती की गई। यहां शाम को 56 भोग झांकी सजाई की गई। लोगों ने बालाजी के श्रीफल, माला, अगरबत्ती और मिष्ठान चढ़ाकर सुख-समृद्धि की कामना की।
ईसाई मोहल्ला सिंधी कॉलोनी स्थित तुलसी किशन धाम में हनुमान जंयती महोत्सव मनाया गया। रामायण पाठ, हनुमान चालीसा पाठ हुआ। आरती अरदास के बाद केक का भोग लगाया गया। नगरा स्थित आत्मिक जागृति केंद्र पर हनुमान जन्मोत्सव मनाया गया।
ईसाई मोहल्ला सिंधी कॉलोनी स्थित तुलसी किशन धाम में हनुमान जंयती महोत्सव मनाया गया। रामायण पाठ, हनुमान चालीसा पाठ हुआ। आरती अरदास के बाद केक का भोग लगाया गया। नगरा स्थित आत्मिक जागृति केंद्र पर हनुमान जन्मोत्सव मनाया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शव31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का बड़ा फैसला, ज्ञानवापी सर्वे मामले को टेक ओवर करेगा बोर्डआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.