scriptHead Master vacancy: Headmaster Praveshika Counselling from 26th May | Head Master vacancy: पात्रता जांच के लिए काउंसलिंग 26 से | Patrika News

Head Master vacancy: पात्रता जांच के लिए काउंसलिंग 26 से

संस्कृत शिक्षा विभाग प्रतियोगी परीक्षा-2021 के तहत पात्रता जांच के लिए काउंसलिंग होगी।

अजमेर

Published: May 25, 2022 07:53:16 pm

राजस्थान लोक सेवा आयोग में प्रधानाध्यापक (प्रवेशिका) संस्कृत शिक्षा विभाग प्रतियोगी परीक्षा-2021 के तहत पात्रता जांच के लिए काउंसलिंग गुरुवार से प्रारंभ होगी।

सचिव हरजीलाल अटल ने बताया कि गुरुवार को सुबह 9 बजे से रोल नंबर 100001 से 107101 तथा दोपहर 1 बजे से 107116 से 110993 तक के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होगी। इसी तरह 27 मई को सुबह 9 बजे से रोल नंबर 111123 से 114690 तक के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होगी। इसका विस्तृत कार्यक्रम वेबसाइट पर जारी हो चुका है।
पात्रता जांच के लिए काउंसलिंग 26 से
पात्रता जांच के लिए काउंसलिंग 26 से
Read More: आरपीएससी: साक्षात्कार खत्म करने से भर्तियां होंगी त्वरित
अजमेर. राज्य सरकार ने 44 सेवा नियमाें संशोधन करते हुए विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में साक्षात्कार खत्म कर दिए हैं। राजस्थान लोक सेवा आयोग की कई भर्तियों में साक्षात्कार खत्म हो जाएंगे। प्रक्रियाधीन भर्तियों में साक्षात्कार जारी रखने, आगामी नई भर्तियों में साक्षात्कार समाप्त करने को लेकर कार्मिक विभाग, संबंधित विभाग और आयोग को मिलकर संशोधन करना होगा। इस मामले में पत्रिका ने आयोग अध्यक्ष संजय कुमार श्रोत्रिय से बातचीत की।
सवाल : सरकार ने भर्तियों में साक्षात्कार खत्म किए हैं, इसका क्या असर होगा?जवाब : जिन भर्ती परीक्षाओं के परिणाम जारी हो चुकी हैं और जिनमें साक्षात्कार पहले से प्रक्रियाधीन हैं, उन्हें जारी रखा जाएगा।
सवाल : हाल में विज्ञापित भर्तियां जिनमें साक्षात्कार प्रस्तावित हैं, क्या वे नए संशोधन से समाप्त होंगे?जवाब : सरकार और कार्मिक विभाग से जैसे ही आदेश मिलेंगे उनका शुद्धि पत्र जारी किया जाएगा।

सवाल : सरकार के संशोधन से क्या भर्तियां त्वरित करा सकेगा, युवाओं को क्या लाभ होगा?जवाब : सरकार ने 44 सेवा नियमो में संशोधन किया है। इनमें परीक्षात्मक मूल्यांकन होगा। साक्षात्कार का भरांक कुल अंकों का 10 प्रतिशत होगा। युवाओं के हित में निश्चित तौर पर भर्तियां त्वरित होंगी। सवाल: क्या आयोग अपने स्तर पर शुद्धि पत्र जारी कर साक्षात्कार समाप्त नहीं कर सकता है?
जवाब : कार्मिक विभाग ने जिन भर्तियों में साक्षात्कार खत्म किए हैं इसका अध्ययन किया जाएगा। इसके आधार पर फुल कमीशन में चर्चा की जाएगी। कई ऐसी भर्तियां हैं, जिनमें साक्षात्कार की जरूरत नहीं है।
सवाल: साक्षात्कार खत्म होने से अभ्यर्थियों को कोई नुकसान तो नहीं होगा?

जवाब : आयोग और सरकार की मंशा गुणवत्तापूर्ण भर्तियों की रही है। आयोग 20-25 साल पूर्व तक आरएएस, कॉलेज शिक्षा, मेडिकल शिक्षा सहित कुछ भर्तियों में ही साक्षात्कार कराता था। जिन भर्तियों में साक्षात्कार नहीं होने हैं, उनके बारे में कार्मिक विभाग से चर्चा भी हुई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

पीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीBritain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीMaharashtra Cabinet: कैबिनेट विस्तार पर बीजेपी और शिंदे गुट में ऐसे बनी सहमति, जानें किसके के खाते में कौन-कौन से विभागMaharashtra: सपा विधायक अबू आजमी को जान से मारने की धमकी देने के मामले में मुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, पुणे से दो आरोपी गिरफ्तारBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाईपीएम मोदी पहुंचे काशी, बिताएंगे चार घंटे, देंगे 1774 करोड़ की सौगात, सुरक्षा में लगे 10 हजार जवानED के एक्शन से घबराए Vivo निदेशक देश छोड़कर भागे, जांच से तिलमिलाया चीनMaharashtra Politics: उद्धव ठाकरे को फिर लगा तगड़ा झटका, अब ठाणे नगर निगम के 67 में से 66 पार्षद शिंदे खेमे में हुए शामिल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.