scriptस्वाइन फ्लू के अगर आपको भी दिख रहे हैं लक्ष्ण तो यह खबर आपके लिए भी हो सकती है रामबाण इलाज | health department announced high alert in city because of swine flu | Patrika News

स्वाइन फ्लू के अगर आपको भी दिख रहे हैं लक्ष्ण तो यह खबर आपके लिए भी हो सकती है रामबाण इलाज

locationअजमेरPublished: Aug 30, 2017 03:07:00 pm

Submitted by:

CP

जिले में स्वाइन फ्लू के बढ़ते प्रकोप के बीच चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने इस बीमारी से बचने के लिए अलर्ट जारी किया है।

health department announced high alert in city because of swine flu
 जिले में स्वाइन फ्लू के बढ़ते प्रकोप के बीच चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने इस बीमारी से बचने के लिए अलर्ट जारी किया है। विभाग ने स्वाइन फ्लू के लक्षणों की जानकारी देते हुए आमजन से बचाव के लिए सावधानी बरतने का आग्रह किया है। जिला कलक्टर ने भी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए सभी इंतजाम पुख्ता रखने के निर्देश दिए हैं।
जिला कलक्टर गौरव गोयल ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि जिले के सभी चिकित्सालयों में स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए टेमीफ्लू एवं अन्य दवाओं का पर्याप्त स्टॉक रखा जाए। साथ ही चिकित्सक समय पर चिकित्सालयों में उपलब्ध रहें। उन्होंने आमजन से आग्रह किया कि स्वाइन फ्लू बीमारी के लक्षण नजर आते ही तुरन्त चिकित्सक से सम्पर्क करें।
सभी राजकीय चिकित्सालयों में स्वाइन फ्लू की नि:शुल्क दवा उपलब्ध है। गर्भवती महिलाओं, 5 साल से छोटे बच्चों, वरिष्ठ नागरिकों, बीपीएल परिवार एवं समस्त भर्ती मरीजों के लिए स्वाइन फ्लू की जांच नि:शुल्क उपलब्ध है। इसके साथ ही मेडिकल कॉलेज व जिला चिकित्सालय पर जांच के लिए सेंपल संग्रह की सुविधा उपलब्ध है।
यह है लक्षण

स्वाइन फ्लू के प्रारम्भिक लक्षणों में छींक आना व नाक से पानी बहना, खांसी और गले में खराश, सिर दर्द, बुखार, दस्त व उल्टी, सांस लेने में कठिनाई आदि प्रमुख हैं।
सावधानी बरतें

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिशा निर्देशों के अनुसार आमजन को विशेष सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है। स्वाइन फ्लू पीडि़त व्यक्ति से निकट सम्पर्क ना रखें। हाथ मिलाना, गले मिलना इत्यादि से बचा जाना चाहिए।
डॉक्टर से पूछे बगैर दवाइयां ना लें। इस्तेमाल किए गए टिश्यू या रुमाल को खुले में न डालें। स्वाइन फ्लू प्रभावित जगह पर फेसमास्क लगाए बगैर न जाएं। घर के पास गंदगी न होने दें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। साथ ही स्वाइन फ्लू रोगी से अधिक निकटता न बनाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो