राजस्व मंडल व अधीनस्थ अदालतों में 31 तक होगी अर्जेंट मामलों की सुनवाई

व्यक्तिगत उपस्थिति से मिलेगी छूट

राजस्व मंडल ने जारी किए दिशा निर्देश

By: bhupendra singh

Published: 19 Mar 2020, 07:03 AM IST

अजमेर. राजस्व मंडल revenue board ने कोरोना corona वायरस के चलते मंडल अधीनस्थ राजस्व अदालतों subordinate courts में मुकदमों की सुनवाई के लिए बुधवार को दिशा निर्देश जारी कर दिए। राजस्व मंडल व राजस्व अधीनस्थ अदालतों में में 31 मार्च तक केवल आवश्यक प्रकृति urgent cases के मुकदमों की ही सुनवाई Hearing की जाएगी। मुकदमों की सुनवाई के दौरान बेंच पक्षकारों को व्यक्तिगत उपस्थित होने के लिए जोर नहीं देगी जब तक कि यह बेहद आवश्यक नहीं हो। पक्षकारों की व्यक्तिगत अनुपस्थिति की अर्जी स्वीकार करते करते छूट देनी होगी,अनुपस्थिति के मामले में उनके खिलाफ आदेश पारित नहीं किए जाएं। राजस्ब बार के सदस्य भी अपने पक्षकारों को सलाह दें कि वे कोर्ट परिसर की विजिट नहीं करें। सर्दी जुखाम से पीडि़त मंडल कर्मचारी स्वास्थ्य सलाह की पालना करें। मंडल के सभी शौचालयों की सफाई करते हुए लिक्वड हैंडवास तथा साबुन उपलब्ध करवाए जां। बार एसोसिएशन अध्यक्ष व सचिव यह सुनिश्चित करें कि बार एसोसिएशन हॉल, बार रूम , कैंटीन तथा परिसर में भीड़ एकत्रित नहीं हो। केन्द्र व राज्य सरकार की गाइड लाइन की पालना की जाए।

तारीख लेने के लिए नहीं आना पड़े कोट...र्

अधीनस्थ अदालतों में अर्जेंसी के मामलों में कॉमन डेट दी जाए। इसे आरसीएमएस पोर्टल पर अपडेट किया जाए जिससे पक्षकारों को तारीक्ष लेने के लिए कोर्ट नहीं आना पड़े। कोर्ट रूम व परिसर में सीमित संख्या में ही भीड़ एकत्रित हो। सभी कोर्ट रूम में अफसर, कर्मचारी, वकील तथा पक्षकारों को हैंड सेनेटाइजर मुहैया करवाया जाए। कोर्ट फाइल डील करने वाले बाबुओं को मास्क उपलब्ध करवाया जाए। वकीलों को 31 मार्च तक कोट पहने से छूट दी जाए। दिन में दो बार कोर्ट रूम, शौचालय, डोर हैंडल, कुर्सी, टेबल, दरवाजों, रेलिंग डिसइनफेक्टेड किया जाए। कोर्ट परिसर में खान ेपीने के दुकाने 31 तक बंद रहेंगी।

मंडल में गैस का छिड़काव,सेनीटाइजर रखवाए

अजमेर.कोरोना वायरस से बचाव के लिए बुधवार को राजस्व मंडल परिसर में नगर निगम कर्मचारियों गैस का छिड़काव किया। अधिकारियों ने स्टोर के कर्मचारियों को सफाई व्यवस्था करने तथा कोर्ट रूम के बाहर सेनेटाइजर रखने के निर्देश दिए। बार एसोसिएशन अध्यक्ष ने इस मामले को लेकर मंडल प्रशासन से मुलाकात की थी।

read more: मुकदमों की सुनवाई नहीं की तो 'बिगड़ेगी अफसरों की एसीआर

bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned