scriptजीवनदायिनी बनी जान की दुश्मन , 108 एम्बुलेंस में जो हार्टअटैक पेशेन्ट के साथ हुआ उसे देखकर आपकी भी रूह कांप जाएगी | heart patient life in danger because of ambulance technical problem | Patrika News

जीवनदायिनी बनी जान की दुश्मन , 108 एम्बुलेंस में जो हार्टअटैक पेशेन्ट के साथ हुआ उसे देखकर आपकी भी रूह कांप जाएगी

locationअजमेरPublished: Oct 17, 2017 01:06:56 pm

Submitted by:

CP

जीवनदायिनी एम्बुलेंस 108 कहने को भले ही दुर्घटनाग्रस्त एवं गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को जल्द नजदीकी चिकित्सालय में पहुंचाकर जान बचाती है,

heart patient life in danger because of ambulance technical problem
अजमेर . जीवनदायिनी एम्बुलेंस 108 कहने को भले ही दुर्घटनाग्रस्त एवं गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को जल्द नजदीकी चिकित्सालय में पहुंचाकर जान बचाती है, मगर एम्बुलेंस 108 में ही हार्ट अटैक के पीडि़त की जान फंस गई। एम्बुलेंस में तकनीकी खराबी के चलते करीब आधे घंटे तक हार्ट में तेज दर्द से युवक तड़पता रहा। बाद में युवक के रिश्तेदार ने कार से युवक को अस्पताल पहुंचाकर उसकी जान बचाई।

राज्य सरकार की ओर से शुरू की गई एम्बुलेंस 108 सेवा आमजन के लिए फायदेमंद तो है मगर समय पर एम्बुलेंस की सर्विस व रख-रखाव नहीं होने के कारण गंभीर घायलों का जीवन खतरे में पड़ जाता है। सोमवार सुबह वैशाली नगर स्थित जैन मंदिर के सामने एम्बुलेंस अचानक बंद हो गई। तकनीकी खामी को दूर करने के लिए पायलट व एमटी आदि जुटे रहे, लेकिन दुरुस्त नहीं हुई। एम्बुलेंस में पीह निवासी हरिराम पुत्र मांगूराम हार्ट अटैक के कारण तड़प रहा था।
पीडि़त के परिजन भाई व महिला बार-बार पायलट को दूसरी एम्बुलेंस मंगवाने का आग्रह करते रहे मगर जेएलएन अस्पताल सहित शहर की एम्बुलेंस भी ऑफ रोड/अन्य जगह होने से मौके पर नहीं पहुंच पाई। पुष्कर राजकीय अस्पताल की एम्बुलेंस 108 पीडि़त को पीह से लेकर जेएलएन अस्पताल के कार्डियोलॉजी विभाग ले जा रही थी।
परिजन की कार से पहुंचाया अस्पताल पीडि़त के परिजन ने रिश्तेदार व परिचित की कार मंगवाकर उससे जेएलएन अस्पताल के कार्डियोलॉजी विभाग पहुंचाया। परिजन ने भी एम्बुलेंस के पायलट व एमटी को अन्य वाहन नहीं मंगवाने पर खरी-खरी सुनाई।जिले में चार एम्बुलेंस ऑफ रोडभिनाय एवं पीसांगन की एम्बुलेंस 108 ऑफ रोड हैं, वहीं किशनगढ़ व मसूदा की एम्बुलेंस 104 भी ऑफ रोड है। जवाजा की एम्बुलेंस 108 दुर्घटनाग्रस्त होने से ऑफ रोड है।
फैक्ट फाइल29 एम्बुलेंस 108 हैं जिले में

02 एम्बुलेंस 108 ऑफ रोड
01 एम्बुलेंस दुर्घटनाग्रस्त

21 एम्बुलेंस 104
02 एम्बुलेंस 104

ऑफ रोडजीवीके प्रतिनिधि के बदले बोलएम्बुलेंस का संचालन करने वाली जीवीके के प्रतिनिधि ने पहले तो बताया कि ऑफ रोड व ऑन रोड वाली एम्बुलेंस की सूचना जयपुर ऑफिस से मिलेगी, लेकिन जब ऑनलाइन व स्वास्थ्य विभाग के रिकॉर्ड अनुसार ऑफ रोड गाडिय़ों की संख्या बताई तो उनके बोल भी बदल गए। उन्होंने यहां तक बता दिया कि सभी गाडिय़ां ऑन रोड हैं।
पुष्कर से मरीज को लेकर आ रही एम्बुलेंस में तकनीकी खराबी से बंद हो गई। कॉल सेन्टर से अन्य एम्बुलेंस मंगवाने की व्यवस्था रहती है। जवाजा की दुर्घटनाग्रस्त एम्बुलेंस सहित अन्य भी ऑन रोड आ गई हैं। आदित्य शर्मा, प्रतिनिधि जीवीके
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो