scriptHeavy heat wave on children, spreading fever and diarrhea | बच्चों पर भारी गर्मी का सितम, फैल रहा बुखार और डायरिया | Patrika News

बच्चों पर भारी गर्मी का सितम, फैल रहा बुखार और डायरिया

- घर-घर में बच्चे हो रहे बीमार, चिकित्सकों ने दी सचेत रहने की सलाह - जिला चिकित्सालय से लेकर निजी चिकित्सकों के पास लग रही भीड़

जिले में तेज धूप के साथ उमस भरी गर्मी के चलते बच्चे डायरिया और बुखार का शिकार हो रहे हैं। जिला अस्पताल से लेकर प्राइवेट चिकित्सकों तक मरीजों की भीड़ है। चिकित्सकों ने लेागों को बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की सलाह दी है।

अजमेर

Published: May 11, 2022 12:16:54 am

धौलपुर. जिले में तेज धूप के साथ उमस भरी गर्मी के चलते बच्चे डायरिया और बुखार का शिकार हो रहे हैं। जिला अस्पताल से लेकर प्राइवेट चिकित्सकों तक मरीजों की भीड़ है। चिकित्सकों ने लेागों को बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की सलाह दी है। उनका कहना है कि लापरवाही बच्चों की जान के लिए खतरा बन सकती है। पिछले कुछ दिनों से जिले में तापमान 4४ डिग्री सेल्सियस से अधिक है। तेज धूप और लू के थपेड़ों से बच्चे डायरिया, पेट दर्द और बुखार की चपेट में आ रहे हैं। निजी और सरकारी अस्पतालों में बड़ी संख्या में पीडि़त बच्चे पहुंच रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने भी बाल मरीजों की संख्या बढऩे पर चिंता जताई है। सीएमएचओ डॉ. गोपाल प्रसाद गोयल ने जिले की सभी सीएचसी और पीएचसी पर बच्चों के उपचार के लिए पर्याप्त दवाएं रखने और 24 घंटे उपचार की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं।
Weather: शहरों व कस्बों में सीवियर Heat Wave, बरसने लगी आग
Weather: शहरों व कस्बों में सीवियर Heat Wave, बरसने लगी आग
एक बेड पर दो-तीन बच्चे

आलम यह है कि जिला अस्पताल के बच्चा वार्ड में नए मरीजों को भर्ती करने के लिए भी जगह नहीं है। एक बेड पर दो-दो मरीज भर्ती हैं। दिन के वक्त तो मरीजों की संख्या इस कदर बढ़ जाती है कि पैर रखने को भी जगह नहीं मिलती। हालांकि, शाम को अधिकतर लोग बच्चों को छुट्टी करा ले जाते हैं।
गर्मी बनी बैरन

धौलपुर मेडिकल कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. हरिओम गर्ग ने बताया कि इस बार गर्मी के अधिक तीखे तेवरों के कारण बच्चे डायरिया की चपेट में आ रहे हैं। ओपीडी में बुखार, उल्टी व दस्त से पीडि़त बच्चों को अभिभावक इलाज के लिए लेकर आ रहे हैं। इससे बचाव को लेकर अभिभावकों को जागरूक होने की जरूरत है। खाना-खाने से पहले बच्चे हाथों को अच्छी तरह से साफ करें। धूप में बाहर न निकलें। पानी उबालकर या आरओ का पीएं। बासी खाना व फास्ट फूड के सेवन से बचें। ताजा फल व खाना खाएं। किसी प्रकार की दिक्कत आने पर विशेषज्ञ चिकित्सक से जांच करा इलाज लें।
नुकसान कर रहा बाहर का खाना

इन दिनों शादियों का सीजन चल रहा है। कोरोना के कारण दो साल तक पाबंदियों के बाद अब धूमधाम से शादियां हो रही हैं। ऐसे में लोगों का खानपान बाहर ही हो रहा है। गर्मी के मौसम में बाहर का खाना लोगों खासकर बच्चों को बीमार कर रहा है। मई के मौसम में लगभग हर रोज ही सावा है। ऐसे में लोगों को शादी समारोहों में आना-जाना पड़ रहा है।
बचाव के उपाय

- तेज धूप में जाने से बचें
- बाहर की चीजों का न करें

- अधिक से अधिक पानी पीएं
- दाल का पानी पिलाएं

- चावल का मांड पिएं
- दही-केला सेवन कराएं
-विशेषज्ञ डॉक्टर से उपचार लें।

गर्मी से हाल बेहाल, पारा 44 डिग्री के पार

दिनोंदिन चढ़ता तापमान नए रेकॉर्ड बना रहा है। कड़ी धूप और लू के कारण लोगों का घरों से बाहर निकलना दूभर हो गया है। भीषण गर्मी से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित होने लगा है। आलम यह है कि दोपहर में लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। मंगलवार को जिले का अधिकतम तापमान 44 डिग्री को पार कर गया। जबकि न्यूनतम तापमान भी 28 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। ऐसे में लोगों को रात में भी गर्मी से राहत नहीं मिली। तापमान में हो रहे इजाफे से गर्मी का प्रकोप भी बढ़ता जा रहा है। सुबह आठ बजे से ही गर्मी अपना असर दिखाना शुरू कर देती है और दोपहर तक सडक़ों पर सन्नाटा पसर जाता है। फिर शाम को धूप ढलने के बाद ही लोग सडक़ों पर नजर आते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टपूनियां हत्याकांड में बड़ा अपडेट : चौथे दिन भी नहीं हुआ पोस्टमार्टम, शव उठाने को लेकर मृतक के भाई के घर पर चस्पा किया नोटिसहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का साया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.