scriptheavy Rain : जलाशयों में आया पानी, कच्चे मकान गिरे, फसलें पानी में डूबी | heavy Rain : Water came in reservoirs, raw houses fell, crops submerge | Patrika News

heavy Rain : जलाशयों में आया पानी, कच्चे मकान गिरे, फसलें पानी में डूबी

locationअजमेरPublished: Aug 31, 2019 02:38:34 am

Submitted by:

Narendra

मौसम : किसान झेल रहे मौसम की मार, मुआवजा देने की मांग

केकड़ी (अजमेर).

क्षेत्र में दस दिन की खामोशी के बाद शुक्रवार को एक बार फिर बादलों ने चुप्पी तोड़ दी। दिन भर रूक-रूक कर बारिश का दौर चलता रहा। केकड़ी में ३३ मिमी बारिश दर्ज की गई है। तेज बारिश का सिलसिला सुबह 11 बजे शुरू हुआ, जो एक घण्टे तक चला। बारिश से निचली बस्तियों में पानी भर गया। कृषि सूत्रों के अनुसार बारिश का दौर लगातार जारी रहने पर खड़ी फसलों में नुकसान हो सकता है।
बारिश के दौरान केकड़ी क्षेत्र के अलग-अलग गांवों में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक महिला व एक पुरुष झुलस गए। कणौंज निवासी सत्यनारायण एवं पीपलाज निवासी मनोहर देवी आकाशीय बिजली की चपेट में आकर झुलस गए। परिजन इन्हें लेकर राजकीय चिकित्सालय पहुंचे। जहां इनका उपचार किया जा रहा है।
भिनाय. क्षेत्र में शुक्रवार को भी बरसात का दौर जारी रही। ग्राम कनेईकला में एक घंटे तक वर्षा का दौर चला। गांव में तड़के 4 बजे से वर्षा शुरू हुई। इससे गांव के नया तालाब में पानी की आचक हुई। वहीं भिनाय कस्बे सहित आस-पास गांवों में भी हल्की वर्षा हुई। केकडी रोड घाटी वाले बालाजी के पास सड़क क्ष्तिग्रस्त हो गई। गांव बड़ली में बारिश ने पिछले २५ साल के रिकार्ड तोड़ दिए हैं। किसान मौसम की मार झेल रहे हैं। खेतों में पानी भरा होने से फसल खराब हो चुकी है। ऐसे में राज्य सरकार से मदद की गुहार लगा कर अपनी पीड़ा बता रहे है। कई कच्चे मकान ढह गए है। ग्रामीणों ने मुआवजा दिलाने की मांग की है।
नागोला. क्षेत्र में पांच दिनों से लगातार हो रही बारिश ने कई परिवारों के आशियानें छीन लिए। साथ ही खेतों में खड़ी फ सलें भी आड़ी गिर गई। बारिश के कारण कई कच्चे मकान गिर गए हैं। तेज हवा के कारण फ सले आड़ी पड़ गई। जिससे किसानों के चेहरों पर मायूसी छा गई। कांग्रेस सेवा दल के कजोड मेवाड़ा ने सरकार से सर्वे कराकर मुहावजा देने की मांग की है।
खवास के गढ़ में बना घर ढहा

कादेड़ा. क्षेत्र में शुक्रवार को भी बरसात का दौर जारी रहा। कस्बे सहित क्षेत्र के ताल तलैया व जलाशय फिर से छलक पड़े। लगातार बरसात के चलते ग्राम खवास के ऐतिहासिक गढ़ में बना गरट का घर भर भराकर गिर गया। वहीं लगातार बरसात से खेतों में फसलें पीली पड़कर गलने लगी हैं। इससे किसानों की चिंता बढ़ी हुई है।
आकाशीय बिजली गिरने से महिला झुलसी
कादेड़ा. ग्राम पिपलाज में शुक्रवार दोपहर को रिमझिम बरसात के बीच आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला मनभर देवी पत्नी जगदीश कुमावत झुलस कर अचेत हो गई। पास के खेतों में काम कर रहे लोगों ने परिवारजनों को सूचना देकर महिला को कादेड़ा चिकित्सालय में भर्ती करवाया। जहां से उसे केकड़ी रेफर कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो