scriptसेंसर लगे हेलमेट करेंगे तकनीकी कर्मचारियों की सुरक्षा | Helmet fitted with sensors will protect technical staff | Patrika News

सेंसर लगे हेलमेट करेंगे तकनीकी कर्मचारियों की सुरक्षा

locationअजमेरPublished: Sep 10, 2019 05:34:27 pm

Submitted by:

bhupendra singh

9 हजार हेलमेट खरीदने की तैयारी में अजमेर डिस्कॉम
कर्मचारियों को मिलेगी अतिरिक्त सुरक्षा

सेंसर लगे हेलमेट करेंगे तकनीकी कर्मचारियों की सुरक्षा

ajmer discom

अजमेर. अपने तकनीकी कर्मचारियों को सुरक्षा प्रदान करने तथा करंट के जरिए होने वाली दुर्घटना से बचाव के लिए अजमेर विद्युत वितरण निगम उन्हें सेंसर लगे हेलमेट उपलब्ध करवाएगा। इन सेंसर लगे हेलमेट के जरिए कर्मचारी को दूर से ही पता चल जाएगा कि विद्युत लाइन चालू है या बंद है। यदि लाइन चालू तो हेलमेट में लगा सेंसर बीप की आवाज करने लगेगा इससे कर्मचारी को चालू लाइन की जानकारी मिल जाएगी। इससे कर्मचारियों को अतिरिक्त सुरक्षा मिलेगी। निगम ने अपने कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए 9 हजार हेलमेट खरीदने का ऑर्डर दिया है। एक हेलमेट की कीमत करीब 500 रुपए है। हेलमेट के सेंसर में बैट्री लगी है। इसे चालू व बंद किया जा सकता है। बैट्री को बदला भी जा सकता है। इस हेलमेट के कारण कर्मचारी के सिर को तो सुरक्षा मिलेगी ही उसे लाइन टेस्ट करने के लिए अतिरिक्त उपरकण नहीं जाने पड़ेंगे। पूर्व में डिस्कॉम ने तकनीकी कर्मचारियों को सेंसर लगे टेस्टर उपलब्ध करवाए थे। राज्य में अभी तक जोधपुर डिस्कॉम ने ही सेंसर लगे हेलमेट खरीदें हैं।
इनका कहना है

कर्मचारियों को सेंसर लगे हेलमेट से सुरक्षा मिलेगी। ट्रायलबेस पर अभी 500 हेलमेट मंगवाए गए है। कर्मचारी को नीचे से ही पता चल जाएगा कि लाइन में करंट आ रहा है या नहीं। इससे कर्मचारियों को अतिरिक्त सुरक्षा मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो