scripthindustan zinc carving football player | हिन्दुस्तान जिंक तराश रही फुटबॉल खिलाड़ी | Patrika News

हिन्दुस्तान जिंक तराश रही फुटबॉल खिलाड़ी

हिन्दुस्तान जिंक ने जावर माइंस क्षेत्र में विकसित की फुटबॉल एकेडमी
ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं/खिलाडिय़ों को राज्य व राष्ट्रीय स्तर खिलाया
पढ़ाई के साथ फुटबॉल का नि:शुल्क प्रशिक्षण व आवास की सुविधाएं करवाई उपलब्ध
एस्ट्रॉटर्फ मैदान किए तैयार, हर साल होती है प्रतियोगिताएं

अजमेर

Updated: August 14, 2021 04:50:22 pm

चन्द्र प्रकाश जोशी

अजमेर. राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है। पढ़ाई के साथ-साथ खेलने के मैदान, पोषण के लिए पौष्टिक भोजन एवं आवासीय सुविधाएं अगर हमारे बालकों/ युवाओं को मिलती है तो वे खेलों में नाम कर सकते हैं। ऐसी ही ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं को निखारने के लिए वेदांता हिन्दुस्तान जिंक ने जावर में 'जिंक फुटबॉल एकेडमीÓ स्थापित की है। इस एकेडमी में फुटबॉल के एस्ट्रॉटर्फ मैदान के साथ हरी घास के मैदान तैयार कर उन पर फुटबॉल खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आज राजस्थान की फुटबॉल की बेहतरीन टीमों में जिंक फुटबॉल एकेडमी का नाम शामिल है।
कॉर्पोरेट क्षेत्र से वेदांता हिन्दुस्तान जिंक ने ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने एवं उनके हुनर को मंच उपलब्ध करवाने के लिए वर्ष 2017 में एकेडमी की स्थापना की। करीब दस महीने में खेल कॉम्पलेक्स एवं 3 एस्ट्रॉटर्फ मैदान व एक हरी घास का मैदान तैयार किया है। इसमें खिलाडिय़ों को फुटबॉल की कोचिंग दी जाती है। राष्ट्रीय स्तर के कोच बच्चों को फुटबॉल खेल की तकनीक व खेल के प्रति प्रशिक्षित कर रहे हैं।
हिन्दुस्तान जिंक तराश रही फुटबॉल खिलाड़ी
हिन्दुस्तान जिंक तराश रही फुटबॉल खिलाड़ी
नि:शल्क पढ़ाई और प्रशिक्षण

हिन्दुस्तान जिंक की ओर से 14 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को आवासीय कैंपस में नि:शुल्क स्कूल में पढ़ाई के साथ फुटबॉल एकेडमी के हॉस्टल में रहने की सुविधा व नि:शुल्क पौष्टिकता से भरपूर भोजन उपलब्ध करवाया जाता है।
अण्डर 14 एवं अण्डर 19 के तहत 40 खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण

फुटबॉल कॉम्पलेक्स में 40 खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इनमें 14 वर्ष तक के 20 अण्डर 19 के 20 बच्चों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इनमें राजस्थान के 25 खिलाड़ी प्रशिक्षण ले रहे हैं।
जिंक फुटबॉल यूथ टूर्नामेन्ट का आयोजन

जिंक की ओर से जिंक फुटबॉल यूथ टूर्नामेन्ट के प्रथम चरण का आयोजन किया गया। राजस्थान के करीब 500 क्लब में से 272 क्लब अब तक खेल चुके हैं। खासकर इस टूर्नामेन्ट से भी खिलाडिय़ों का चयन किया जाता है।
यह उपलब्धियां
वर्ष 2019 में अगरतला में सुब्रतो कप में टीम ने हिस्सा लिया।
-जयपुर में मैंस लीग में जिंक की टीम चैंपियन रही, ट्रॉफी जीती।
-इंडियन एरोल्स (अण्डर 19) में तीन खिलाडिय़ों का चयन (अमन खान हनुमानगढ़, सोनू हरियाणा एवं साहिल पूनिया हरियाणा का चयन )
-आई लीग के लिए जिंक की टीम क्वालिफाई (आगामी सितम्बर माह में बैंगलूरू में क्वालीफाई मैच)
भारतीय टीम में खिलाडिय़ों के शामिल होने की उम्मीद

फुटबॉल में देश की सबसे बड़ी आई लीग में तीन खिलाडिय़ों का चयन हुआ है। क्वालिफाई में बेहतर प्रदर्शन पर भारतीय टीम में खिलाडिय़ों के चयन का रास्ता भी खुल सकता है।
इनका कहना है

फु टबॉल के क्षेत्र में ग्रामीण और छुपी हुई प्रतिभाओं को निखारने के लिए विश्व स्तरीय तकनीक, संसाधनों,कोच और स्टाफ के साथ हमने जिंक फु टबॉल अकादमी की स्थापना की। यह गर्व का विषय है कि लगभग 4 वर्षो की कड़ी मेहनत के बाद हमारी टीम राजस्थान चैंपियन बनकर उभरी है। हिन्दुस्तान जिंक का प्रयास है कि न केवल भारतीय फुटबॉल मानचित्र पर राजस्थान स्थापित हो बल्कि विश्वमें देश की उपलब्धियों में इसका स्थान बने। खिलाडियों को अवसर प्रदान करने के लिए हम समय समय पर सभी खेलों में सहयोग एवं प्रोत्साहन देते हैं। युवा प्रतिभाओं के सर्वांगीण विकास के लिए जि़ंक फु टबॉल एकेडमी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।
अरुण मिश्रा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, हिन्दुस्तान जिंक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.