scriptहोम आइसोलेट मरीज भी निर्धारित तरीके से लेट कर बढ़ा सकते हैं ऑक्सीजन लेवल | Home isolates can also increase oxygen levels by lying down in the pre | Patrika News

होम आइसोलेट मरीज भी निर्धारित तरीके से लेट कर बढ़ा सकते हैं ऑक्सीजन लेवल

locationअजमेरPublished: Apr 24, 2021 09:02:01 pm

Submitted by:

bhupendra singh

कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए चिकित्सा मंत्री हैल्पडेस्क स्थापित
जेएलएन अस्पताल: कोरोना मरीजों के लिए एडवाइजरी जारी
अस्पताल में उपचार की सम्पूर्ण व्यवस्था-डॉ. अनिल जैन
 

03_oxygen.png

ajmer

अजमेर. जवाहर लाल नेहरू अस्पताल jln hospital ने कोरोना बीमारी से संक्रमित मरीजों में ऑक्सीजन का स्तर बढाने के लिए एडवाइजरी जारी की है। कोरोना के मरीज निर्धारित तरीके से पेट के बल या करवट से लेट कर अपना ऑक्सीजन लेवल बढा increase oxygen levels सकते हैं। अस्पताल ने स्पष्ट किया है कि कृत्रिम तरीके से जरूरत से ज्यादा ऑक्सीजन लेना भी नुकसानदायक हो सकता है। जेएलएन अस्पताल अधीक्षक डॉ. अनिल जैन ने बताया कि चिकित्सालय में कोरोना मरीजों के उपचार की सम्पूर्ण व्यवस्था है जो भी भर्ती होने लायक मरीज आ रहे हैं उन सभी को अस्पताल में भर्ती कर उपचार किया जा रहा है। मरीजों को उनकी आवश्यकता के अनुसार सभी तरह की दवाईयां तथा ऑक्सीजन भी उपलब्ध करवाई जा रही है।
ऑक्सीजन दवाई की तरह है
डॉ. जैन ने कहा कि ऑक्सीजन एक दवाई की तरह उपयोग में आती है। इसका अधिक सेवन भी शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। मरीज बिना किसी घबराहट के चिकित्सक से सम्पर्क करें तथा उनकी सलाह के अनुसार ही ऑक्सीजन लें। यह देखने में आ रहा है कि कुछ मरीज घबराहट या चिन्ता के कारण घर या अस्पताल में जरूरत से ज्यादा ऑक्सीजन ले रहे हैं, उन्हें ऎसा नहीं करके चिकित्सकों की सलाह के अनुसार ही उपचार लेना चाहिए।
इस तरह बढ़ा सकते हैं अपना ऑक्सीजन लेवल
डॉ.जैन ने बताया कि गहरी सांस, श्वसन संबंधी व्यायाम तथा अपने सोने व लेटने के तरीकों में बदलाव कर मरीज अपना ऑक्सीजन लेवल बढा सकते हैं। यह उन्हें प्राकृतिक रूप से बीमारी से उबरने में सहायता करेगा।
प्राकृतिक रूप से ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए यह करें
-30 मिनट से दो घंटे पेट के बल लेटें।
-30 मिनट से दो घंटे दांयी तरफ करवट लेकर लेटें।

-30 मिनट से दो घंटे बैठे रहें।
-30 मिनट से दो घंटे बांयी तरफ करवट लेकर लेटें।
-30 मिनट से दो घंटे पेट के बल लेटें।

24 घंटे रहेगी कार्यरत चिकित्सा सुविधाओं के लिए कर सकते हैं सम्पर्क

अजमेर. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ.रघु शर्मा के निर्देश पर अजमेर जिले में कोरोना महामारी संक्रमण के नियंत्रण, रोकथाम,बचाव एवं आमजन को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए चिकित्सा मंत्री हैल्पडेस्क स्थापित की गई है। यह डेस्क 24 घंटे कार्यरत रहेगी। हैल्पलाइन का फोन नम्बर 0145-2940560 तथा 0145-2631111 है। आमजन इन नम्बरों पर फोन कर अजमेर जिले में कोरोना महामारी से संबंधित जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। सीएमएचओ डॉ.के.के.सोनी ने बताया कि जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आमजन को महामारी से बचाव, नियंत्रण, रोकथाम व चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए स्वास्थ्य संकुल भवन अजमेर पर इस हैल्पडेस्क की स्थापना की गई है। हैल्पडेस्क के लिए एसीएमएचओ डॉ.सम्पत सिंह जोधा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
यह मिलेगी जानकारी
हैल्पडेस्क को निर्देशित किया गया है कि वे हैल्पलाइन नम्बर 0145-2940560 तथा 0145-2631111 पर आने वाली सभी तरह की शिकायतों व पूछताछ के बारे में आमजन को जानकारी देंगे व राहत प्रदान करने में सहायता प्रदान करेंगे। इन हैल्पलाइन नम्बरों पर ऑक्सीजन की उपलब्धता,बेड की उपलब्धता, दवाईयों की उपलब्धता, एम्बूलेंस सहित कोरोना महामारी से संबंधित अन्य जानकारियां प्राप्त की जा सकती है। यह हैल्पडेस्क रविवार 25 अप्रैल से लगातार 24 घंटे कार्यरत रहेगी।
इन्हें दी जिम्मेदारी
सीएमएचओ डॉ.सोनी ने बताया कि हैल्पडेस्क पर वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनेश पारीक एवं नर्स ग्रेड द्वितीय अहमद अली,डॉ.प्रमोद कुमार शर्मा व नर्स ग्रेड द्वितीय पंकज मीणा तथा डॉ.शशि कुमार परिहार व जीएनएम राकेश को तैनात किया गया है।
आज शहरी क्षेत्र की सभी डिस्पेंसरियों पर होगी सैम्पलिंग
सीएमएचओ डॉ.सोनी ने बताया कि रविवार 25 अप्रैल को प्रात: 9 बजे से प्रात: 11 बजे तक शहरी क्षेत्र की सभी डिस्पेंसरियों पर कोरोना सैम्पलिंग होगी।

read more: मरीज और परिजनों को बताएंगे कैसे बचाएं ऑक्सीजन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो