कोरोना में फिट रहने का जतन, इंडोर गेम पर फोकस

फिटनेस उपकरणों की बिक्री में आई तेजी
स्कूल-कॉलेज बंद, ग्राउण्ड पर ताले

By: himanshu dhawal

Published: 11 Oct 2020, 05:02 PM IST

अजमेर. कोरोना संक्रमण के चलते लोग अपने आप को फिट रखने के लिए अब घरों में ही योगा और अन्य व्यायाम करने लगे है। इसके कारण स्पोट्र्स की दुकानों पर पर्सनल फिटनेस के काम आने वाले बिक्री में तेजी आई है। हालांकि स्पोट्र्स आइटम की घटकर 30 प्रतिशत के करीब रह गई है।
कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन के बाद से ही अपने आप को फीट रखने के लिए जद्दोजहद तेज हो गई है। इसके कारण अब लोग अब अपनी फिटनेस की ओर ध्यान दे रहे है। स्कूल और कॉलेज कई महिनों से बंद है। इसके कारण स्कूल-कॉलेज बंद है। स्पोट्र्स एक्टिविटी पूरी तरह से बंद पड़ी है। इसके कारण परम्परागत खेल हॉकी, क्रिकेट, फुटबॉल, बॉस्केटबॉल, वॉलीबॉल आदि खेल पूरी तरह से बंद है। जिम आदि भी कुछ दिनों पहले ही खुले है, लेकिन लोग वहां पर संक्रमण के डर से कतरा रहे है। इसके कारण अब वह अपने घरों में ही योगाभ्यास और व्यायाम कर रहे है। इसके स्पोट्र्स की दुकानों पर पिछले कुछ समय से चहल-पहल बढ़ी है। उल्लेखनीय है कि 22 मार्च को लॉकडाउन के बाद से ही सभी गतिविधियां बंद हो गई थी, जिसे अब अनलॉक किया जा रहा है।

फैक्ट फाइल
- 10-12 दुकानें है अजमेर में स्पोट्र्स की

- 50-60 दुकानें जिले में स्पोट्र्स के सामान की
- 30 प्रतिशत ही वर्तमान में बिक्री रह गई है।

वर्तमान में इनकी हो रही खरीद
स्पोट्र्स की दुकान संचालक विशाल कोहली ने बताया कि शहरवासी अपने आप को फिट रखने के लिए स्क्रीपिंग रोप, डम्बल, स्टेपर्स, साइकिल, बैंच, बैडमिंटन और पैराबैंड, योगा मैट आदि की खरीददारी कर रहे है, जबकि क्रिकेट बैट , फुटबॉल, बॉस्केटबॉल और हॉकी की खरीद तो बिल्कुल ही कम रह गई है।

बच्चे नहीं निकल रहे बाहर

वर्तमान में अभिभावक भी अपने बच्चों को घरों से बाहर खेलने जाने के लिए नहीं दे रहे है। इसके कारण कैरम, चैस, लूडो आदि की बिक्री में इजाफा हुआ है। वर्तमान में बच्चों की सिर्फ इंडोर गतिविधि संचालित हो रही है।

himanshu dhawal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned