IAS Topper said: तैयार रहें हर परिस्थिति के लिए, कामयाबी का यही है मंत्र

IAS Topper said: तैयार रहें हर परिस्थिति के लिए, कामयाबी का यही है मंत्र

raktim tiwari | Publish: Apr, 09 2019 08:44:00 AM (IST) Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

अपने सपने की तरफ देखकर मन से पढ़ाई की जाए तो सपने को साकार होने से कोई नहीं रोक सकता।

अजमेर.

सिविल सेवा परीक्षा में देश में चौथा स्थान प्राप्त करने वाले किशनगढ़ के मित्र निवास कॉलोनी निवासी श्रेयांस कुमठ का कहना है कि पढ़ाई करते समय जो भी स्थितियां हों, उनका सामना करना होगा, तभी हम अपना सपना पूरा कर सकते हैं। श्रेयांस ने कहा कि अपने सपने की तरफ देखकर मन से पढ़ाई की जाए तो सपने को साकार होने से कोई नहीं रोक सकता।

करें ढंग से पढ़ाई

इसके लिए रोज के समय को अच्छे से काम में लिया जाए और सभी टॉपिक की अच्छे से तैयारी की जाए। जरूरी नहीं है कि घंटों पढ़ाई की जाए। उन्होंने आईएएस की पढ़ाई के लिए 6 से 8 घंटे तक पढ़ाई की है। इसके लिए 1 साल तक दिल्ली भी रहकर बेसिक की पढ़ाई की है। इससे पहले दसवीं तक की पढ़ाई अजमेर के मयूर स्कूल और 12वीं तक की पढ़ाई डीएवी स्कूल से की थी। इसके बाद आईआईटी मुंबई से बीटेक की परीक्षा पास की।

समाज और देश के लिए योगदान
श्रेयांस ने बताया कि उन्होंने निजी कंपनी में दो साल तक व्यवसाय सलाहकार के रूप में कार्य किया। इस दौरान 12 से 15 घंटे तक कार्य करने के बावजूद यह महसूस हुआ कि इससे केवल मुझे ही फायदा है। समाज और देश को कुछ नहीं दे पा रहा हूं। इस कारण आईएएस की परीक्षा देना तय किया। अपनी सफलता का कारण स्मार्ट पढ़ाई के तौर तरीकों को बताते हुए श्रेयांस ने कहा कि सुबह मंदिर जाकर संतों के दर्शन करता फिर दिन में योजनाबद्ध तरीके से पढ़ाई की।

तनाव नहीं हो हावी
पढ़ाई का तनाव हावी नहीं हो इसलिए सुबह-शाम घूमना और कभी-कभार खेल भी खेले। परिवार में दादा मदनसिंह कूमट जोधपुर में जिला शिक्षा अधिकारी के पद से 1990 में सेवानिवृत्त हुए। वहीं छोटे दादा रणजीत सिंह कूमट प्रशासनिक अधिकारी रहे। झालावाड़, अजमेर, कोटा कलक्टर रहने के बाद वर्ष 1995 में राजस्व मंडल अध्यक्ष पद से सेवानिवृत्त हुए। इसलिए घर में भी प्रशासनिक सेवा के प्रति रुझान रहा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned