scriptदुकानों पर घूमने की अब नहीं है जरूरत बस ऑनलाइन बुक करवाओ ईद के लिए अपनी पसंद के बकरे | if you also want to purchase goats for eid then buy from online shopping | Patrika News

दुकानों पर घूमने की अब नहीं है जरूरत बस ऑनलाइन बुक करवाओ ईद के लिए अपनी पसंद के बकरे

locationअजमेरPublished: Aug 31, 2017 01:59:00 pm

Submitted by:

सोनम

जी हां आप भी पढ़कर खुश हो जाएंगे क्यों कि अब दुकान पर घूमने की जरूरत नहीं बस मोबाइल या कम्पयूटर आपके पास हैं तो ऑनलाइन बुक कर सकते हो आप बकरे,

Bakrid 2017

Bakrid 2017

 जी हां आप भी पढ़कर खुश हो जाएंगे क्यों कि अब दुकान पर घूमने की जरूरत नहीं बस मोबाइल या कम्पयूटर आपके पास हैं तो ऑनलाइन बुक कर सकते हो आप बकरे, आगामी 2 सितम्बर को मनाई जाने वाली बकरीद की तैयारियां अंतिम दौर में हैं। शहर की बकरा मंडी, कवंडसपुरा सहित विभिन्न बाजारों में बकरों की खरीदजारी जारी है। सिरोही नस्ल के बकरे खासी कीमत पर बाजारों में उपलब्ध हैं।
बकरा व्यापारियों ने बताया कि पूरे भारत में सिरोही नस्ल के बकरे अधिकतर खरीदे जाते हैं। उसके बाद जमनापारी नस्ल के बकरे लागों को पसंद आते हैं। बदलते दौर के साथ अब बकरों की खरीद का ढंग भी बदलता नजर आने लगा है। इन दिनों बकरों की ऑनलाइन खरीद पर भी जोर दिया जाने लगा है। घर बैठे लोग ऑनलाइन अपनी पसंद का बकरा खरीद सकते हैं।
ऑनलाइन बिके बकरे

इन दिनों कई वेबसाइट्स पर बकरे ऑनलाइन बिक रहे हैं। सामान बेचने वाली वेबसाइट इंडिया मार्ट डॉट कॉम पर कई रंग और नस्ल के बकरे बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। इनकी कीमतें हजार से लेकर लाखों में है। इनमें मुख्य तौर पर प्लेन रैड व धब्बेदार रंग के बकरे लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं। यही नहीं पोल्ट्री फॉर्म मालिक फेसबुक और व्हाट्सअप पर भी विभिन्न प्रकार के बकरों की तस्वीरें उनके दाम के साथ अपलोड कर रहे हैं। लोग इन वेबसाइट्स पर अपने पसंद का बकरा पसंद करते हैं और बकरा मालिक के नंबर पर फोन कर दाम तय कर उसे खरीदते हैं।
तीन से चार लाख के बिके बकरे
बकरा मालिक व ऑनलाइन डीलर जमालुददीन खान ने बताया कि बकरीद के पांच दिन पहले मंडी में और तेजी आएगी। इस समय जो चालीस किलो का बकरा दस हजार का है वह बकरीद के एक दो दिन पहले 20 से 25 हजार तक में बिकेगा और यह तेजी बकरीद की चांदरात तक रहेगी।
खान ने बताया कि ऑनलाइन 70 से 80 किलो के बकरे उपलब्ध हैं जिनकी कीमत 30 से 35 हजार रुपए है। अभी तक लगभग 30 से 35 बकरे लगभग 4 लाख में ऑनलाइन बिक चुके हैं। साथ ही अब तक का सबसे महंगा बकरा 50 हजार तक का भी बिका है जिसका वजन खिला पिला कर 150 किलो तक पहुंचाया गया था।
बारिश व ऑनलाइन बिक्री से मंडी में व्यापार प्रभावित

15000 तक के बकरे मंडी में उपलब्ध
अजमेर की बकरा मंडी में इस वर्ष मंदी का दौर छाया हुआ है। गत वर्ष की तुलना इस वर्ष मंडी में बकरों की खरीदारी महज 50 प्रतिशत देखी गई। बकरा व्यापारियों के अनुसार बकरों की ऑनलाइन बिक्री व अन्य प्रदेशों में अधिक वर्षा के चलते मंडी में व्यापार प्रभावित हुआ है।
शहर के व्यापारियों को इस वर्ष मुम्बई में बारिश की वजह से व्यापार करने का उचित स्थान नहीं मिल पाया लिहाजा उन्हें कम दाम में बकरे बेचने पड़े। व्यापारियों का मानना है की बिक्री पर नोटबंदी व जीएसटी की भी मार रही है।
फैक्ट फाइल

इतने बकरे बेचने का था अनुमान – 500 से 600
इतने बकरे बिके – 200 से 250

बकरों के दाम- 500 रुपए प्रति किलो से 15000 हजार प्रति बकरा
यहां से आए बकरे- नागौर, बीकानेर, आगरा आदि।
बकरे मुम्बई की देवनार मंडी से मंगाए जाते हैं। हम लगभग तीन वर्षों से ऑनलाइ्रन बकरे बेच रहे हैं। बकरीद के एक महीने पहले ही लोगों ने 3 लाख तक के बकरे खरीद लिए हैं। बकरे के दाम में अभी और तेजी आएगी।
-जमालुद्दीन खान, ऑनलाइन बकरा व्यापारी

ट्रेंडिंग वीडियो