scriptजमीन मिले तो अजमेर में हो जाएगा पानी-पानी, नहीं रहेगी कमी | If you get land, there will be water in Ajmer, there will be no shorta | Patrika News

जमीन मिले तो अजमेर में हो जाएगा पानी-पानी, नहीं रहेगी कमी

locationअजमेरPublished: Jun 06, 2020 05:47:48 pm

Submitted by:

himanshu dhawal

जमीन मिले तो हो काम शुरू
डेढ़ साल से इंतजार : केसरगंज, ईदगाह और बस स्टैण्ड पर होना है पम्पिंग स्टेशन व उच्च जलाशय, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत होना है निर्माण

अजमेर. शहर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत तीन स्थानों पर उच्च और भू-तल जलाशय का निर्माण होना है, लेकिन पिछले डेढ़ से जमीन का आवंटन का इंतजार है। कोरोना संक्रमण के चलते पिछले दो माह से काम बंद था। अब इसके लिए फिर से कार्रवाई शुरू हुई है। तीनों स्थानों पर टंकी आदि का निर्माण होने से प्रेशर की कमी और स्टोरेज की समस्या का समाधान होगा।
शहर में बीसलपुर से पानी की सप्लाई होती है। शहर में स्मार्टसिटी प्रोजेक्ट के तहत हजारी बाग स्थित हैडवक्र्स 1800 किलोलीटर क्षमता और बस स्टैण्ड पंप हाउस के पास भू-तल जलाशय 1400 किलोलीटर क्षमता का निर्माण करवाया जाना है। हजारी बाग में भू-तल जलाशय निर्माण के लिए राजस्थान कॉलेज शिक्षा और रेलवे से जमीन आवंटन के लिए पत्राचार किया गया। वैशाली नगर स्थित ईदगाह में 1200 किलोलीटर क्षमता का उच्च जलाशय का निर्माण के लिए वन विभाग से पत्राचार किया गया। इसके बावजूद अभी तक यह कार्रवाई पूर्ण नहीं हो सकी है। जमीन आवंटन के बाद ही निर्माण कार्य आदि प्रारंभ होगा। जलदाय विभाग ने इसके लिए फिर से कार्रवाई शुरू की है। उल्लेखनीय है कि भू-तल जलाशय बनने से स्टारेज की क्षमता बढ़ेगी, प्रेशर की समस्या का समाधान होने से सहित कई फायदे होंगे।
इनका कहना है…
हजारी बाग, बस स्टैण्ड और वैशाली नगर ईदगाह में भूतल व उच्च जलाशय निर्माण के लिए भूमि आवंटन के लिए कार्रवाई जारी है। शीघ्र ही जमीन मिलने पर काम शुरू किया जाएगा।
– राजीव कुमार, एक्सईएन जलदाय विभाग अजमेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो