अजमेर जिले में थम नहीं रहा अवैध बजरी परिवहन

केकड़ी में 3 ट्रक बजरी समेत 6 जने गिरफ्तार, सावर में भी 2 ट्रक पकड़े, चालक हुए रफूचक्कर

By: dinesh sharma

Published: 16 Dec 2020, 02:40 AM IST

अजमेर.

जिले में अवैध बजरी परिवहन के मामलों पर रोक नहीं लग सकी है। अब भी धड़ल्ले से बजरी से भरे वाहन जिले के सीमावर्ती क्षेत्र से आस-पास के जिलों में बेरोकटोक आवागमन कर रहे हैं। गाहे-बगाहे कुछ वाहन पुलिस गिरफ्त या खनिज विभाग की कार्रवाई के शिकंजे में आ जाते हैं, लेकिन प्रभावी रोक अब तक नहीं लग पा रही है।

केकड़ी में कसा शिकंजा

बजरी परिवहन पर रोक लगाने के लिए गठित संयुक्त टीम ने मंगलवार सुबह बड़ी कार्रवाई करते हुए बजरी से भरे 3 ट्रक जब्त कर चालक-परिचालक समेत 6 जनों को गिरफ्तार किया है। थानाधिकारी बृजेश मीणा ने बताया कि सुबह पुलिस विभाग, राजस्व विभाग एवं खनन विभाग की संयुक्त टीम को नाकाबंदी के दौरान बघेरा मार्ग पर टोल नाके के समीप बघेरा की तरफ से ट्रक आता दिखा।

रुकवा कर चेक किया तो उसमें बजरी भरी हुई मिली। आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराने पर पुलिस ने ट्रक जब्त कर चालक सोयला थाना बरौनी जिला टोंक निवासी विमल खारोल एवं परिचालक सोयला थाना बरौनी जिला टोंक निवासी कालू पडियार को गिरफ्तार कर लिया।

इसके बाद चौसला कॉलोनी देवलियाखुर्द के समीप लगाई गई नाकाबंदी के दौरान कार व ट्रक आते दिखे। दोनों वाहनों को रुकवाकर तलाशी ली तो ट्रक में बजरी भरी हुई मिली। इसी दौरान एस्कोर्ट कर रही कार में से उतरे दो व्यक्तियों ने ट्रक छोडऩे की बात कही। मना करने पर चालक कार को भगा कर ले गया।

पुलिस ने कार में सवार सोयला थाना बरौनी जिला टोंक निवासी मुकेश चौधरी व शाकिर एवं ट्रक चालक गहलोद थाना पीपलू जिला टोंक निवासी दिनेश कुम्हार व परिचालक रोहिताश गुर्जर को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस कार्रवाई का पता चलते ही बजरी का अवैध परिवहन करने वालों में हडकंप मच गया।

इसके बाद टीम ने बघेरा स्थित ब्रह्माणी माता मंदिर के समीप नाकाबंदी कर वाहनों की तलाशी शुरू कर दी। इसी दौरान एक ट्रक को रुकवाया तो चालक अंधेरे का फायदा उठाकर मौके से रफूचक्कर हो गया। पुलिस ने ट्रक की तलाशी ली तो उसमें बजरी भरी हुई मिली। पुलिस ने बजरी से भरे तीनों ट्रक जब्त कर 6 जनों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ एमएमआरडी एवं भादसं की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। सीआई मीणा ने बताया कि कार व ट्रक चालक की तलाश में पुलिस दल ने कई स्थानों पर दबिश दी है।

सावर : दो ट्रक जब्त, खनिज विभाग ने दर्ज कराया मामला


अदालत की रोक के बावजूद भी अवैध बजरी खनन रुकने का नाम नहीं ले रहा है। अवैध बजरी खनन व परिवहन होने का खुलासा मंगलवार तड़के उस समय हुआ जब सावर थाना पुलिस ने क्षेत्र के ग्राम देवखेड़ी के पास रोड पर बजरी से भरकर जा रहे दो ट्रकों को पकड़ा।

पुलिस की सूचना पर खनिज विभाग के कारिन्दे मौके पर पहुंचे और विभागीय कार्यवाही को अंजाम दिया। पुलिस ने खनिज विभाग की रिपोर्ट पर मामला दर्ज कर लिया है।

ग्राम बाजटा के पास व टोंक जिले क्षेत्र के देवली पुलिस थाना क्षेत्र के ग्राम रामथला के पास खारी नदी में बजरी का खनन कर माफिया जगह-जगह स्टॉक कर रहे हैं।

मौका देखकर देर रात बून्दी, कोटा सहित अन्य शहरों से भारी वाहन मंगवाकर बजरी के स्टॉक में से ट्रक, ट्रेलर सहित डम्पर भरवाकर महंगी रेट पर बाहर भेजकर चांदी कूट रहे हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि खनिज विभाग के अधिकारी दिन व रात को विभागीय गश्त नहीं करते।

मंगलवार को मुखबिर की सूचना पर केकड़ी पुलिस उपाधीक्षक राजेश वर्मा के निर्देश पर सावर थाना प्रभारी नियाज मोहम्मद, एएसआई प्रहलाद नारायण मीणा, दीवान परशुराम गुर्जर मय पुलिस जाप्ता ग्राम देवखेड़ी-बाजटा क्षेत्र पहुंचे तो रोड पर दो ट्रक बजरी भरकर जा रहे थे।

पुलिस ने दोनों ट्रकों को रुकवाकर जांच की तो उनमें बजरी भरकर उसे ऊपर तिरपाल से ढका हुआ था। मौका देखकर दोनों ट्रकों के चालक मौके से भाग गए। अवैध बजरी परिवहन की सूचना पुलिस ने खनिज विभाग सावर के अधिकारियों को दी।

इस पर खनिज विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और बजरी से भरे दोनों ट्रकों को पुलिस के साथ जब्त करने की कार्रवाई कर सावर पुलिस थाने ले आए। खनिज विभाग के अधिकारियों की रिपोर्ट पर सावर पुलिस ने दोनों ट्रकों के चालकों के खिलाफ मामला दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी है।

dinesh sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned