scriptअजमेर की धोलाभाटा की पहाड़ी में अवैध खनन | Illegal mining started in Dholabhata hill of Ajmer | Patrika News

अजमेर की धोलाभाटा की पहाड़ी में अवैध खनन

locationअजमेरPublished: Jul 05, 2020 04:41:06 pm

Submitted by:

himanshu dhawal

पहाड़ को कई जगह से कर दिया छलनीरातभर जेसीबी-ट्रेक्टर-डम्पर से होता है खनन और लोडिंग

अजमेर की धोलाभाटा की पहाड़ी में अवैध खनन शुरू

अजमेर की धोलाभाटा की पहाड़ी में अवैध खनन शुरू

अजमेर. शहर के दक्षिणी भाग में धोलाभाटा की पहाडिय़ों में भी अवैध खनन शुरू हो गया है। स्थिति यह है कि पहाड़ी को जगह-जगह से खोदकर पत्थरों और गिट्टी को भवन निर्माण के लिए बेचा जा रहा है।
अवैध खननकर्ता पहाडिय़ों को खोखला करने में जुटे हुए हैं। अब पिछले काफी समय से उन्होंने धोलाभाटा गांव की पहाडिय़ों को निशाने पर ले रखा है। पहाड़ी पर अब जगह-जगह अवैध खनन शुरू हो गया है। रात्रि के समय जेसीबी से खुदाई कर ट्रेक्टर और डम्पर के जरिये अवैध खनन होता है। पहाड़ी के पत्थर सडक़ और निर्माण व मलबा भरती आदि के काम में लिया जा रहा है। कुछ लोग पहाड़ी को काटकर अवैध निर्माण के लिए जमीन को समतल करने में जुटे हैं।
धोलाभाटा के पहाड़ी क्षेत्र में हो रहे अवैध खनन के दौरान बाबा रामदेव मंदिर से बालूपुरा की ओर जाने वाले रास्ते पर कई जगह वन विभाग की दीवारों को भी तोड़ दिया गया है। क्षेत्रवासियों ने इसकी शिकायत भी की, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।
मॉनिंग वॉक, ट्रेकिंग में होने लगी परेशानी

धोलाभाटा रेलवे क्रॉसिंग से कालीचाट जाने वाले रास्ते पर सुबह-शाम सैकड़ों लोग मॉर्निंंग वॉक पर जाते हैं। इसमें युवा ट्रेकिंग भी करते हैं। लेकिन अवैध खनन के कारण पहाड़ी पर ट्रेकिंग करने में परेशानी होने लगी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो