scriptअंधाधुंध अवैध खनन, छलनी हुए पहाड़ | Illlegal mining in khoda ganesh | Patrika News

अंधाधुंध अवैध खनन, छलनी हुए पहाड़

locationअजमेरPublished: May 08, 2019 07:46:23 pm

Submitted by:

baljeet singh

बेखौफ खनन माफिया जमकर कूट रहा चांदी, पुलिस और प्रशासन बेपरवाह

Illlegal mining in khoda ganesh

अंधाधुंध अवैध खनन, छलनी हुए पहाड़

बलजीत सिंह. अजमेर जिले व शहर के निकटवर्ती क्षेत्रों में अवैध खनन चरम पर है। खनिज विभाग और प्रशासन की अनदेखी से किसी वक्त हरियाली से लकदक रहने वाली अरावली पर्वत शृंखला की अनेक पहाडिय़ां अवैध खननकारियों ने खोद-खोद कर खोखली कर डाली हैं। कहीं बेखौफ सरेआम तो कहीं चोरी-छुपे पहाडिय़ों को विस्फोटकों और जेसीबी मशीन से छलनी-छलनी किया जा रहा है।
अजमेर के निकटवर्ती ग्राम खोड़ा गणेश में दिन-रात जेसीबी घरघराती है। मजदूर गैंती-सब्बल और तगारियां लेकर पत्थर तोड़ते हैं। पहाडिय़ों से अंधाधुंध खनन कर निकाले जाने वाले पत्थरों को ट्रेक्टर ट्रॉलियों में भरकर बेचा जाता है। खनन माफिया पत्थर बेचकर धन कूट रहे हैं। कभी खनिज विभाग, पुलिस या प्रशासन इस क्षेत्र में दबिश भी देता है तो खनन माफिया कुछ दिन के लिए अपनी कारगुजारी बंद कर देता है। लेकिन कुछ समय बाद फिर ये गोरखधंधा शुरू हो जाता है। इससे अवैध खनन पर अंकुश नहीं पा रहा।
अवैध खनन को लेकर क्षेत्र के ग्रामीणों की शिकायतें भी पुलिस व प्रशासन नजरअंदाज कर देता है। हालात ये है कि क्षेत्र में पहाड़ के नाम पर सिर्फ पहाडिय़ां ही बची हुई हैं। खनन माफिया को किसी तरह का कोई भय नहीं। अगर समय रहते अंधाधुंध सिलसिला नहीं रुका तो पर्यावरण असंतुलन के गंभीर परिणाम देखने को मिलते रहेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो