अजमेर में भी अब पसंद की गैस एजेंसी से ले सकते हैं सिलैंडर

रीफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी योजना लागू: ग्राहक जब चाहे कम्पनी की किसी भी एजेंसी से ले सकता है रीफिल
अजमेर में पायलट प्रोजेक्ट के तहत तीनों पेट्रोलियम कम्पनी ने लागू की व्यवस्था

By: manish Singh

Published: 30 Jul 2021, 02:33 AM IST

अजमेर.

एलपीजी रीफिल लेने के लिए अब गैस एजेंसियों की मनमानी खत्म कर दी गई है। प्रदेश में अजमेर को पायलट प्रोजेक्ट में चुना गया है। जहां 24 जुलाई से रीफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी योजना लागू की गई है। अब एलपीजी उपभोक्ता अपने पसंद और अच्छी डिलीवरी सर्विस देने वाले डिस्ट्रीब्यूटर से बुकिंग करवाकर रीफिल ले सकेंगे।

एलपीजी उपभोक्ता तीनों पेट्रोलियम कम्पनी के मोबाइल एप व पोर्टल पर जाकर गैस रीफिल बुक कराने के दौरान डिस्ट्रीब्यूटर्स का विकल्प चुन सकते हैं। उपभोक्ता के एलपीजी रीफिल बुकिंग के दौरान ही उन्हें एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स की सूची रेटिंग के साथ डिस्प्ले होगी। जिनमें से ग्राहक पसंद के डिस्ट्रीब्यूटर को चिह्नित कर सकते हैं। डिस्ट्रीब्यूटर्स के चुनने के बाद उपभोक्ता की रीफिल बुकिंग रिक्वेस्ट संबंधित गैस एजेंसी को चली जाएगी।

फिर बदल सकते हैं मन
सोर्स डिस्ट्रीब्यूटर (कनेक्शन जारी करने वाली एजेंसी) रीफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी लेने वाले ग्राहक से मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क कर सकता है। वह ग्राहक को आश्वस्त कर लेता है तो तीन दिनों के निर्धारित समय के भीतर पोर्टेबिलिटी अनुरोध वापस लिया जा सकेगा। वरना तीन दिन में उपभोक्ता का कनेक्शन की रीफिलिंग बुकिंग स्वयं द्वारा चुने डिस्ट्रीब्यूटर के पास चली जाएगी। हालांकि उपभोक्ता पुन: दूसरी मर्तबा रिफिल लेने के लिए डिस्ट्रीब्यूटर बदल सकता है।

पहले पांच शहर, फिर अजमेर

देश में रीफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी की सुविधा पहले चरण में चंडीगढ़, कोयम्बटूर, गुडग़ांव, पुणे और रांची में लागू की गई थी। योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया गया। पांच शहरों में सफल रहने पर प्रदेश में पायलट प्रोजेक्ट में लिया गया है। रीफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी सुविधा ग्राहकों के लिए नि:शुल्क है।

इनका कहना है...

प्रदेश में पायलट प्रोजेक्ट में अजमेर में रीफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी योजना 24 जुलाई से अजमेर में लागू की गयी है। अब उपभोक्ता संबंधित पेट्रोलियम कम्पनी के किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर्स या एजेंसी से रीफिल बुक करवाकर डिलीवरी ले सकते हैं। पोर्टेबिलिटी योजना नि:शुल्क है।
दिनेश कुमार चौधरी, सेल्स ऑफिसर, इंडियन ऑयल

manish Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned