scriptअजमेर में अब नहीं रहेगी पानी की क्ल्लित, बना 12 लाख लीटर का स्टोरेज | In Ajmer, there will be no water quill, 12 lakh liters of storage | Patrika News
अजमेर

अजमेर में अब नहीं रहेगी पानी की क्ल्लित, बना 12 लाख लीटर का स्टोरेज

फॉयसागर रोड पर उपखण्ड तृतीय में 2 करोड़ की लागत से बना है 12 लाख लीटर स्टोरेज का भूतल जलाशय, पम्पिंग स्टेशन माह के अंत तक होगा शुरू, कई क्षेत्रों में हो सकेगी नियमित सप्लाई

अजमेरJan 27, 2020 / 05:15 pm

himanshu dhawal

अजमेर में अब नहीं रहेगी पानी की क्ल्लित, बना 12 लाख लीटर का स्टोरेज

अजमेर में अब नहीं रहेगी पानी की क्ल्लित, बना 12 लाख लीटर का स्टोरेज

हिमांशु धवल

अजमेर. फॉयसागर रोड पर उपखण्ड तृतीय में भू-तल जलाशय, ग्रिड सब स्टेशन और पम्पिंग स्टेशन का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। इससे नागफणी, फॉयसागर रोड, हरिभाऊ उपाध्याय, कोटड़ा सहित कई क्षेत्रों में जलापूर्ति प्रभावित नहीं होगी। अब पैनल और इंटरनल केबलिंग काम चल रहा है। यह काम पूरा होते ही 30 जनवरी तक इसके शुरू होने की उम्मीद है।
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत फॉयसागर रोड स्थित उपखण्ड तृतीय में 12 लाख लीटर की क्षमता वाले भू-तल जलाशय, ग्रिड सब स्टेशन, पम्पिंग स्टेशन स्टेशन का करीब 2 करोड़ रुपए की लागत से करवाया गया है। इसमें वी.टी पंप भी लग चुके है। वर्तमान में पैनल और इंटरनल केबलिंग का कार्य किया जा रहा है। उक्त कार्य को पूरा होने में 2-3 दिन लगने की उम्मीद है। इस कार्य के पूरा होते ही 30 जनवरी तक पम्पिंग स्टेशन को शुरू करने की योजना है। शनिवार को स्टोरेज को खाली आदि करने का कार्य जारी रहा। इसकी साफ-सफाई के बाद पानी का स्टोरेज करना शुरू होगा। केबल और बिजली का कनेक्शन होते ही यह काम करना शुरू हो जाएगा।
यह होगा आमजन को फायदा
अजमेर में पानी की सप्लाई बीसलपुर से होती है। इससे कई बार पाइप लाइन टूटने के कारण सप्लाई बाधित हो जाती है। इस दौरान पानी की किल्लत को दूर करने के लिए ही स्टोरेज की क्षमता बढ़ाई गई है। फॉयसागर पम्पिंग स्टेशन की 50 हजार लीटर पानी स्टोरेज की क्षमता थी जो बढकऱ 12 लाख लीटर हो गई है। इससे नागफणी, फॉयसागर रोड, हरिभाऊ उपाध्याय, कोटड़ा, मित्तल हॉस्पिटल सहित आस-पास के क्षेत्रों में जलापूर्ति प्रभावित नहीं होगी। पाइप लाइन में ट्रिपिंग आदि आने पर भी पानी की किल्लत नहीं होगी।
इनका कहना है…

फॉयसागर रोड पर उपखण्ड तृतीय में अधिकांश काम पूरा हो गया है। इंटरनल केबिंलग का कार्य पूरा होते ही शुरू हो जाएगा।

– राजीव कुमार, एक्सईएन जनस्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग अजमेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो