तहसीलदार-पटवारी से मिलीभगत कर हड़प ली पुश्तैनी जमीन!

सिविल लाइन थाने में पीडि़त ने दर्ज करवाया मुकदमा

By: manish Singh

Updated: 15 Oct 2021, 03:23 AM IST

अजमेर. चाचा-ताऊ और उनके बेटों को हिस्सेदारी दिए बगैर फर्जी दस्तावेजों से पुश्तैनी जमीन हड़पने का मामला सामने आया है। पीडि़त की शिकायत पर सिविल लाइन थाना पुलिस ने मुख्य आरोपी समेत तत्कालीन तहसीलदार, पटवारी समेत छह जनों के खिलाफ षडय़ंत्रपूर्वक कृषि भूमि हड़पने का मुकदमा दर्ज किया है।

पुलिस के अनुसार माखुपुरा हटूण्डी निवासी गंगा पत्नी बज्जा सिंह और उसके देवर रणजीत सिंह ने सिविल लाइन थाने में चचेरे भाई पृथ्वीराज सिंह रावत, राजकुमार, शैतान सिंह और भतीजे विजयेन्द्रसिंह समेत पटवारी सुनीता व्यास व तत्कालीन तहसीलदार के खिलाफ षडय़ंत्रपूर्वक फर्जी दस्तावेज से पुश्तैनी जमीन पर कब्जा करने का आरोप लगाया। रिपोर्ट में बताया कि दादा बालू सिंह के तीन संतान विजय सिंह, अजय सिंह व बज्जा सिंह थे। बालूसिंह की तीनों संतान में बंटवारा किए बगैर ही मृत्यु हो गई। इसके बाद चाचा विजय सिंह के बेटे पृथ्वीसिंह ने पटवारी सुनिता व्यास, तत्कालानी तहसीलदार से मिलीभगत करके दादा बज्जा सिंह की सम्पत्ति हड़प ली। जबकि सम्पत्ति में सभी बेटों और उनकी संतान का बराबर का हिस्सा है। पुलिस ने प्रकरण दर्जकर अनुसंधान शुरू कर दिया।

बिना अवलोकन किया दर्ज

रणजीत सिंह ने आरोप लगाया कि माखुपुरा में स्थित कृषि भूमि का एक तिहाई हिस्सा सभी भाइयों में से आना चाहिए था लेकिन आरोपी ने पिता विजय सिंह, चाचा अजयसिंह व बज्जासिंह की मृत्यु के बाद तत्कालीन तहसीलदार व पटवारी से मिलीभगत कर जमीन को अपने व अपने दो भाइयों के नाम पर करा दी। पीडि़त ने आरोप लगाया कि आरोपियों ने उसे सोशल मीडिया पर धमकी भी दी।

तहसीलदार-पटवारी से मिलीभगत!

रणजीत सिंह ने बताया कि वह लॉकडाउन के बाद जमीन की सार-संभाल के लिए पहुंचे तो वहां ताऊ विजयसिंह के बेटे पृथ्वीसिंह, राजकुमार, शैतान कब्जाशुदा कृषि भूमि पर कब्जा करने का प्रयास कर रहे थे। आरोपी पृथ्वीसिंह ने दादा बालू सिंह की सम्पत्ति पटवारी व तहसीलदार से मिलीभगत कर स्वयं व अपने भाइयों के नाम कर ली। तत्कालीन तहसीलदार ने कोर्ट के निर्णय व डिक्री देखे बिना जमीन पृथ्वीसिंह और उसके भाइयों के नाम चढ़ा दी। रणजीतसिंह ने बताया कि पृथ्वी सिंह ने राजस्व रिकॉर्ड में चढ़ाई गई भूमि को बेटे विजयेन्द्र सिंह को बेचान करना दिखा दिया।

manish Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned