खैरियत : दो हजार सैम्पलों की जांच में एक भी नहीं मिला कोरोना संक्रमित,सैम्पलिंग में धर्मस्थलों पर रहेगा फोकस

ब्रह्मा मंदिर, सरोवर घाट, दरगाह क्षेत्र सहित प्रमुख स्थानों पर होगी रैंडम सैंपलिंग,कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाने के लिए चिकित्सा विभाग ने तेज की तैयारिया

By: suresh bharti

Published: 31 Jul 2021, 11:17 PM IST

Ajmer अजमेर. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग शहर एवं जिले के प्रमुख स्थानों पर रैंडम सैंपलिंग करवाएगा। कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से पूर्व विभाग की गतिविधियां तेज कर दी गई हैं। विभाग की ओर से सप्ताह में एक बार पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर, सरोवर क्षेत्र एवं अजमेर में दरगाह व आसपास के क्षेत्र में भी रैंडम सैंपलिंग की जाएगी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. सोनी के निर्देशन में कोरोना की संभावित तीसरी लहर से पूर्व कोरोना मैन पॉवर को प्रशिक्षण दिए गए हैं। बच्चों की केयर से लेकर उनके उपचार, ऑक्सीजन थैरेपी सहित सभी तरह की गतिविधियों की जानकारी दी गई है। वहीं अजमेर में धार्मिक एवं पर्यटन की दृष्टि से बाहर के आने वाले पर्यटक व समान्य लोगों की भी रैंडम सैंपलिंग की जाएगी। ताकि संक्रमित चिह्नित होने पर तत्काल नियंत्रण किया जा सके। पिछले तीन-चार दिनों से सैंपलिंग का दायरा बढ़ाया गया है।

दो हजार सैंपल में शून्य पॉजिटिव

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से शुक्रवार-शनिवार को करवाए गए 2000 सैंपल में से एक भी पॉजिटिव केस नहीं आया है। यह अजमेर के लिए भी राहत की खबर है। हालांकि पिछले दो-तीन दिनों में मौसम में बदलाव के चलते भी लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है।

कोरोना नहीं हुआ खत्म, बरतें सावधानी

-मास्क लगाकर बाहर निकलें।
-सोशल डिस्टेंस की पालना करें।

-सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकें।
-भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में जाने से बचें।

-घर में भी बार-बार हाथ धोएं सेनिटाइजर का उपयोग करें।

क्या कहते हैं चिकित्सक

कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। हमें लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। सोशल डिस्टेंस की पालना करें, मास्क लगाकर रखें। बच्चा अगर बीमार हो तो तत्काल चिकित्सक की सलाह व परामर्श लें।

डॉ.अनिल सामरिया, वरिष्ठ फिजिशियन जेएलएन अस्पताल

suresh bharti Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned