Independence day: भादौ की बौछारों के बीच शान से लहराया तिरंगा

पटेल मैदान में हुआ जिला स्तरीय समारोह।

By: raktim tiwari

Published: 15 Aug 2020, 09:41 AM IST

अजमेर.

स्वाधीनता दिवस पर शनिवार को शहर में शान से तिरंगा फहराया गया। भादौ की बरसात के बीच पटेल मैदान में जिला स्तरीय समारोह हुआ। संभागीय आयुक्त डॉ. आरुषि मलिक ने ध्वजारोहण कर मार्च पास्ट की सलामी ली। कोरोना संक्रमण के चलते समारोह इस बार समारोह बिल्कुल अलग दिखा। बरसात के बीच शान से तिरंगा लहराया।

जिला स्तरीय स्वाधीनता समारोह में संभागीय आयुक्त डॉ. आरुषि मलिक ने ध्वज फहराया। जबकि पिछली बार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने ध्वज फहराया था। सियासी संकट और कोरोना संक्रमण के चलते इस बार डॉ. शर्मा नहीं पहुंचे। इस अवसर पर पुलिस, हाड़ी रानी बटालियन, सीआरपीएफ के जवानों, होमगार्ड, एनसीसी कैडेट्स और अन्य ने मार्चपास्ट किया।

बच्चों की नहीं भागीदारी
कोरोना संक्रमण के चलते बच्चों की भागीदारी नहीं दिखी। राजस्थानी लोकनृत्य और देशभक्ति पर आधारित गीतों पर नृत्य पेश नहीं किए गए। शिक्षकों और अन्य विभागों के कार्मिकों ने योग-व्यायाम और अन्य कार्यक्रम प्रस्तुत किए। राज्यपाल कलराज मिश्र के सन्देश का पठन किया गया।

अन्य जगह समारोह
राजस्थान लोक सेवा आयोग में अध्यक्ष दीपक उप्रेती, महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह ने ध्वजारोहण किया। अजमेर डिस्कॉम के पंचशील स्थित मुख्यालय में एमडी वी. एस. भाटी, आयुर्वेद निदेशालय, रोडवेज कार्यालय, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कार्यालय में अध्यक्ष प्रो. डी. पी. जारोली ने ध्वजारोहण किया। सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय में प्राचार्य डॉ.एम.एल. अग्रवाल ने ध्वजारोहण किया। राजकीय कन्या महाविद्यालय में प्राचार्य डॉ. चेतन प्रकाश, कलक्ट्रेट परिसर और निवास स्थान पर जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित, संभागीय आयुक्त कार्यालय में संभागीय आयुक्त आरुषि मलिक डीआरएम कार्यालय पर मंडल रेल प्रबंधक नवीन परसुरामका, जिला परिषद कार्यालय में सीईओ ने तिरंगा फहराया।

यहां भी ध्वजारोहण
सीबीएसई रीजनल ऑफिस, क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान, अजमेर विकास प्राधिकरण कार्यालय और राजस्व मंडल में भी ध्वजारोहण हुआ। स्वतंत्रता सेनानी भवन गोल चक्कर केसरगंज में स्वतंत्रा सेनानी शोभाराम गहरवार, राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी समिति के रसाला बावड़ी स्थित मुख्यालय पर राष्ट्रीय अध्यक्ष रतनालाल बाकोलिया ने ध्वज फहराया। पंचशील नगर विकास समिति ए के तत्वावधान में चाणक्य स्मारक पर ध्वजारोहण किया गया। दयानंद कॉलेज में प्राचार्य डॉ. लक्ष्मीकांत, राजकीय बॉयज इंजीनियरिंग कॉलेज में प्राचार्य डॉ. उमाशंकर मोदानी, महिला इंजीनियरिंग कॉलेज में प्राचार्य डॉ. जे. के. डीगवाल, नगर निगम कार्यालय में महापौर धर्मेन्द्र गहलोत ने ध्वज फहराया। इसके अलावा शहर के सरकारी और निजी स्कूल, कॉलेज में भी ध्वजारोहण हुए। कहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम और पुरस्कार वितरण समारोह नहीं हुए।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned