scriptपर्यटन इकाइयों को उद्योग का दर्जा, होटल इंडस्ट्री के मिलेगा संबल | Industry status to tourism units, hotel industry will get support | Patrika News

पर्यटन इकाइयों को उद्योग का दर्जा, होटल इंडस्ट्री के मिलेगा संबल

locationअजमेरPublished: May 25, 2022 12:38:45 am

Submitted by:

Dilip

भरतपुर संभाग की पर्यटन इकाइयों को अब इनटाइटल प्रमाण पत्र लेना होगा। यह व्यवस्था इकाईयों को अत्यधिक टैरिफ और लेवीज के लाभ दिलाने के लिए लेना जरूरी होगा। बजट घोषणा में पर्यटन और हॉस्पिटल क्षेत्र को औद्योगिक क्षेत्र में मान्यता मिलने के बाद यह व्यवस्था लागू की गई है।

Tourism Minister Usha Thakur gave a wrong answer on the bhasmarati fee

महाकाल मंदिर में ऑनलाइन भस्मारती शुल्क 200 रुपए वसूल रहे, विधानसभा में पर्यटन मंत्री ने जवाब दिया 100 रुपए ले रहे, विधानसभा में लगे सवाल पर मंदिर प्रशासन की ओर से दिया गोलमाल जवाब

धौलपुर. भरतपुर संभाग की पर्यटन इकाइयों को अब इनटाइटल प्रमाण पत्र लेना होगा। यह व्यवस्था इकाईयों को अत्यधिक टैरिफ और लेवीज के लाभ दिलाने के लिए लेना जरूरी होगा। बजट घोषणा में पर्यटन और हॉस्पिटल क्षेत्र को औद्योगिक क्षेत्र में मान्यता मिलने के बाद यह व्यवस्था लागू की गई है। पर्यटक स्वागत केन्द्र भरतपुर के उप निदेशक अनिल राठौड़ ने बताया कि भरतपुर व धौलपुर जिले में पर्यटन इकाइयों को अब इनटाइटल प्रमाण-पत्र स्थानीय पर्यटक स्वागत केन्द्र, भरतपुर की ओर से जारी किया जाएगा। भरतपुर और धौलपुर दोनों जिलों का केन्द्र भी कार्यालय भरतपुर ही रहेगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने बजट घोषणा के जरिए पर्यटन और संस्कृति क्षेत्र को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में मान्यता दी है। इस वजह से ऑपरेट इन इकाइयों पर उद्यम क्षेत्र मुताबिक ही प्रावधान लागू होंगे। इनमें होटल, मोटल, हेरिटेज होटल, बजट होटल, रेस्टोरेंट्स, कैफिटेरिया, रिजॉर्ट, स्पा रिजॉर्ट, हेल्थ रिजॉर्ट, कैपिंग साइट, एम्यूजमेंट पार्क, एनीमल सफारी पार्क शामिल हैं। एमआईसीई कन्वेंशन सेंटर, म्यूजियम, रोप वे, टूरिस्ट लग्जरी कोच, कैरावेन, राजस्थान ग्रामीण पर्यटन योजना में प्रस्तावित इकाइंया, राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना के तहत लाभ देने वाली पर्यटन इकाइंया, मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना के तहत लाभ देने वाली पर्यटन इकाइयां, पर्यटन विकास निगम और राजस्थान राज्य होटल निगम के अधिकतर क्षेत्र की पर्यटन इकाइयां केन्द्र और राज्य सरकार के अधीन संचालित संस्थान शामिल है।
एप पर करना होगा ऑनलाइन आवेदनपर्यटन इकाइयों को औद्योगिक लाभ के लिए इन टाइटल प्रमाण पत्र लेना होगा। एसएसओ पोर्टल पर टूरिज्म डिपार्टमेंट सर्विसेस एप पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदनों के प्रशिक्षण के लिए भरतपुर और धौलपुर जिले के लिए कार्यालय पर्यटक स्वागत केन्द्र, भरतपुर को अधिकृत किया गया है। आवेदनों का निस्तारण 30 दिन में होगा। इनटाइटलमेंट प्रमाण पत्र के आधार पर पर्यटन इकाई या विभिन्न विभागों से टैरिफ और लेवीज लाभ के पात्र होंगे।
पोर्टल लाइव किया, देख सकेंगे पूरी प्रक्रिया पर्यटन इकाइयों पर उद्यम क्षेत्र के मुताबिक प्रावधान लागू होंगे। औद्योगिक लाभ के लिए इंटाइटलमेंट प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए एसएसओ पोर्टल पर टूरिज्म डिपार्टमेंट सर्विसेज पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा और आवेदनों का निस्तारण 30 दिन में किया जाएगा। आगे की प्रक्रिया के तहत पोर्टल को पूरी तरह से लाइव कर दिया गया है, जो आसानी से आवेदन जमा करा पाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो