scriptवेबसाइट पर देखिए अपना नाम और पता, एक क्लिक में मिलेगी वोटर्स को इन्फॉरमेशन | Information of voter list available online, facility for voters | Patrika News

वेबसाइट पर देखिए अपना नाम और पता, एक क्लिक में मिलेगी वोटर्स को इन्फॉरमेशन

locationअजमेरPublished: Aug 20, 2018 05:37:39 am

Submitted by:

raktim tiwari

www.patrika.com/rajasthan-news

voter list

online voter list

अजमेर.

कोई भी मतदाता विभाग की निवार्चन विभाग की वेबसाइट पर जाकर दायीं ओर दिए गए सर्च नेम इन इलेक्टोरल रोल लिंक को क्लिक अपना नाम देख सकता है। नाम खोजने के तीन लिंक उपलब्ध कराए गए है जैसे आई कार्ड नंबर से, नाम से या फिर क्षेत्र और इलाके से भी सर्च कर सकते है ।
नाम से खोजने मेंऌ इस बात का ध्यान रखेऌं कि अपने नाम के शुरूआती तीन शब्द डालने पर परिणाम बेहतर और जल्दी आते ही। इस लिंक के जरिए न केवल आप मतदाता अपना नाम साथ ही विधानसभा का नाम, भाग संख्या, मतदाता क्रम संख्या, ***** संबधी का नाम उम्र, आईडी कार्ड नंबर और मतदान केंद्र का पता की जानकारी भी एक क्लिक पर मिल जाती है। नाम से सर्च करने पर बायीं ओर सारे देखऌ ऑप्शन पर क्लिक करने पर मतदाता के नाम से जुड़े परिजनों की जानकारी भी तुरंत दिखाई देने लगती है।
मोबाइल से भी देख सकते है नाम
किसी मोबाइल मऌें इंटरनेट नही होने की स्थिति मेऌ मतदाता एसएमएस के जरिए भी अपना नाम चैक कर सकते हैं। इसके लिए मतदाता को मैसेज बॉक्स मऌें जाकर स्पेस, अपना आईडी कार्ड नंबर स्पेस के बाद उसे 9680999899 नंबर पर मैसेज करने से कुछ ही देर मऌे आपका नाम उम्र मतदान केंद्र नंबर दिखाई देने लगेगा।
नाम जुड़वाने के लिए भरऌ 6 नंबर फार्म
मतदान की योग्यता रखने वाले ऐसे भारतीय नागरिक जो एक जनवरी 2018 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके है अपना नाम मतदाता सूची मऌ सम्मिलित किए जाने के लिए प्रारुप 6 मेंऌ आवेदन कर बीएलओ को प्रस्तुत कर सकते हैंऌ।
नाम हटाने के लिए भरऌें 7 नंबर प्रपत्र
इसी के साथ ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो चुकी है या अन्यत्र स्थानान्तरित हो गए हैं ऐसे नाम मतदाता सूची से हटाने के लिए प्रपत्र 7 तथा मतदाता सूची मेंऌ अंकित प्रविष्टि के संशोधन के लिए प्रपत्र 8 मेंऌ आवेदन बीएलओ को प्रस्तुत करना होगा।
एक विधानसभा के दूसरे मतदान केंद्र के लिए भरऌें 8क
एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रा में एक मतदान केन्द्र के क्षेत्र से दूसरे मतदान केन्द्र के क्षेत्र में निवासरत मतदाता अपने क्षेत्रा की मतदाता सूची में नाम सम्मिलित किए जाने के लिए प्रारूप 8 क में आवेदन पत्र संबंधित बूथ लेवल अधिकारी को प्रस्तुत कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो