scriptपहल: कोविड में ड्रॉप आउट बच्चों की री-स्कूलिंग का अभियान | Initiative: Campaign for re-schooling of drop out children in covid | Patrika News

पहल: कोविड में ड्रॉप आउट बच्चों की री-स्कूलिंग का अभियान

locationअजमेरPublished: May 19, 2022 02:49:25 am

Submitted by:

CP

संबंधित बच्चों का होगा डाटा संकलित, संयुक्त अभिभावक संघ की प्रदेशभर में पहल, 21 मई से अभियान की शुरुआत

पहल: कोविड में ड्रॉप आउट बच्चों की री-स्कूलिंग का अभियान

पहल: कोविड में ड्रॉप आउट बच्चों की री-स्कूलिंग का अभियान

अजमेर. कोरोना काल के दौरान पढ़ाई छोड़ने वाले बच्चों को फिर से पढ़ाई से जोड़ने की पहल की जाएगी। इसके तहत ऐसे बच्चों का डाटा संकलित कर उनसे संपर्क साधकर उन्हें फिर से विद्यालयों में प्रवेश दिलाया जाएगा। संयुक्त अभिभावक संघ ने यह बीड़ा उठाया है।
अनुकरणीय पहल

शिक्षा में सम्पूर्ण सुधार को लेकर कार्य कर रहे अभिभावकों के संगठन ‘संयुक्त अभिभावक संघ’ द्वारा 21 मई से अभियान की शुरुआत की जाएगी। संघ अजमेर जिला सहित प्रदेशभर में कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन की वजह से पढ़ाई से छूटे बच्चों की जानकारी एकत्रित करने में जुटा है। अभिभावक संघ ऐसे सभी बच्चों की पढ़ाई दुबारा शुरू करवाने का प्रयास करेगा।यह रहेगा एक्शन प्लान
संघ के प्रदेशाध्यक्ष अरविंद अग्रवाल ने बताया कि कोरोना के चलते कई अभिभावकों ने नौकरी खो दी है तो कइयों के काम-धंधे बन्द हो गए। इस कारण फीस की समस्या से कई बच्चों ने पढ़ाई छोड़ दी। अजमेर जिला अध्यक्ष लोकेंद्र खण्डेलवाल और महामंत्री मुकेश पारीक ने बताया कि अभियान के प्रथम चरण में डाटा एकत्रित किया जाएगा। जिसकी जांच-पड़ताल कर प्रत्येक जरूरतमंद बच्चों की पढ़ाई शुरू करवाने के लिए विकल्प तलाशे जाएंगे।
हेल्पलाइन नंबर जारी

21 मई से 20 जून इस अभियान को सफल बनाने के लिए संगठन ने पूरे राजस्थान के लिए हेल्पलाइन नंबर (9772377755) जारी किया है। इस नंबर पर कोई भी अभिभावक अभियान के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकता है। प्रदेश प्रवक्ता अभिषेक जैन ने बताया कि अभिभावक अपनी जानकारी एक गूगल फॉर्म के जरिएऔर सिंपल फॉर्म को भरकर भेजेंगे। अभियान के प्रथम चरण में डाटा एकत्रित किया जाएगा। जिसकी जांच-पड़ताल कर प्रत्येक जरूरतमंद बच्चों की पढ़ाई शुरू करवाने के लिए विकल्प तलाशे जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो