scriptInnovation:आप बताइए सिर्फ नए आइडिया, हम बनाएंगे आपका कॅरियर | Innovation: BTU helps to generate young technocrates ideas | Patrika News

Innovation:आप बताइए सिर्फ नए आइडिया, हम बनाएंगे आपका कॅरियर

locationअजमेरPublished: Jan 22, 2022 04:29:00 pm

Submitted by:

raktim tiwari

विद्यार्थियों के आइडिया को तराशने और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए यूनिवर्सिटी आइडिया सेंटर तैयार कर रही है।

BTU Idea center

BTU Idea center

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

टेक्नोक्रेट्स के उद्यम विकास और नवाचार आइडिया को बीकानेर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (BTU) तराशेगा। कैंपस में तैयार हो रहा आइडिया सेंटर विवि सहित इससे सम्बद्ध इंजीनियरिंग कॉलेजों के विद्यार्थियों को स्टार्टअप (START UP) और रोजगार मुहैया कराने में मददगार बनेगा।
बीकानेर तकनीकी विवि (BTU) से अजमेर, बीकानेर सहित अन्य कॉलेज सम्बद्ध हैं। विवि सहित कॉलेज में बी.टेक, एम.टेक पाठ्यक्रम संचालित हैं। इनमें अध्ययनरत विद्यार्थियों के आइडिया को तराशने और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए यूनिवर्सिटी आइडिया सेंटर (IDEA CENTER)तैयार कर रही है। यूं बन रहा सेंटर
आइडिया सेंटर में कंप्यूटर, टीवी, कुर्सियां, टेबल, प्रोजेक्टर और अन्य संसाधन जुटाए जा रहे हैं। सेंटर का मकसद यूनिवर्सिटी और इससे सम्बद्ध कॉलेजों के छात्र- छात्राओं को छोटे अथवा बड़े स्टार्ट अप (उद्यम की शुरुआत), कॅरियर के लिए नि:शुल्क मार्गदर्शन, उनके नवाचार से जुड़े आइडिया-योजनाओं के अनुसार स्टार्ट लगाने और रोजगार मुहैया कराने में सहायता करना है।
Related story: Meeting: 5 फरवरी को होगी बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट की बैठक

मिलेगी वैश्विक पहचान: एफएक्यू

-बेहतरीन आइडिया को करेंगे पाठ्यक्रमों में शामिल।
-राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भेजा जाएगा आइडिया को।

-आइडिया स्ट्रोम पर ट्रेड स्टार्ट कनेक्ट।
-कॉलेजों से सीधा जुड़ा रहेगा आइडिया सेंटर ।
-आईआईटी, आईआईएम से होगा एमओयू।
-राज्य और केंद्र सरकार के विभागों से तालमेल।

और यहां गतिविधियां सीमित

महिला इंजीनियरिंग कॉलेज में इनक्यूबेशन सेंटर बना हुआ है। इसमें शहर और जिले के विभिन्न कॉलेज के छात्र-छात्राएं भी मदद ले सकते हैं। यह भी छोटे-मझौले उद्यमों की स्थापना और कॅरियर को लेकर सुझाव मांग सकते हैं। लेकिन गतिविधियां कॉलेज स्तर तक ही संचालित हैं। हालंकि अजमेर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा और अन्य कॉलेज के इनक्यूबेशन सेंटर का सरकार से कोई मदद नहीं मिलती है।
Related story: MDSU AJMER: स्टूडेंट्स को 34 साल बाद डिजिटल सुविधाएं देगी यह यूनिवर्सिटी

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xrcyg
बीटीयू परिसर में आइडिया सेंटर (IDEA CENTER) तैयार किया जा रहा है। इसमेें यूनिवर्सिटी और इससे जुड़े कॉलेज के विद्यार्थी के नवाचार और बेहतरीन आइडिया को तराशा जाएगा। उन्हें रोजगार-स्टार्ट अप लगाने में मदद, मार्गदर्शन दिया जाएगा। भविष्य में उन्हें ग्लोबल टेक्नोक्रेट बनने में मदद भी मिलेगी।
प्रो.ए.एस.विद्यार्थी, कुलपति बीकानेर टेक्निकल यूनिवर्सिटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो