scriptInnovation: BTU helps to generate young technocrates ideas | Innovation:आप बताइए सिर्फ नए आइडिया, हम बनाएंगे आपका कॅरियर | Patrika News

Innovation:आप बताइए सिर्फ नए आइडिया, हम बनाएंगे आपका कॅरियर

विद्यार्थियों के आइडिया को तराशने और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए यूनिवर्सिटी आइडिया सेंटर तैयार कर रही है।

अजमेर

Updated: January 22, 2022 04:29:00 pm

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

टेक्नोक्रेट्स के उद्यम विकास और नवाचार आइडिया को बीकानेर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (BTU) तराशेगा। कैंपस में तैयार हो रहा आइडिया सेंटर विवि सहित इससे सम्बद्ध इंजीनियरिंग कॉलेजों के विद्यार्थियों को स्टार्टअप (START UP) और रोजगार मुहैया कराने में मददगार बनेगा।
बीकानेर तकनीकी विवि (BTU) से अजमेर, बीकानेर सहित अन्य कॉलेज सम्बद्ध हैं। विवि सहित कॉलेज में बी.टेक, एम.टेक पाठ्यक्रम संचालित हैं। इनमें अध्ययनरत विद्यार्थियों के आइडिया को तराशने और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए यूनिवर्सिटी आइडिया सेंटर (IDEA CENTER)तैयार कर रही है। यूं बन रहा सेंटर
BTU Idea center
BTU Idea center
आइडिया सेंटर में कंप्यूटर, टीवी, कुर्सियां, टेबल, प्रोजेक्टर और अन्य संसाधन जुटाए जा रहे हैं। सेंटर का मकसद यूनिवर्सिटी और इससे सम्बद्ध कॉलेजों के छात्र- छात्राओं को छोटे अथवा बड़े स्टार्ट अप (उद्यम की शुरुआत), कॅरियर के लिए नि:शुल्क मार्गदर्शन, उनके नवाचार से जुड़े आइडिया-योजनाओं के अनुसार स्टार्ट लगाने और रोजगार मुहैया कराने में सहायता करना है।
Related story: Meeting: 5 फरवरी को होगी बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट की बैठक

मिलेगी वैश्विक पहचान: एफएक्यू

-बेहतरीन आइडिया को करेंगे पाठ्यक्रमों में शामिल।
-राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भेजा जाएगा आइडिया को।

-आइडिया स्ट्रोम पर ट्रेड स्टार्ट कनेक्ट।
-कॉलेजों से सीधा जुड़ा रहेगा आइडिया सेंटर ।
-आईआईटी, आईआईएम से होगा एमओयू।
-राज्य और केंद्र सरकार के विभागों से तालमेल।

और यहां गतिविधियां सीमित

महिला इंजीनियरिंग कॉलेज में इनक्यूबेशन सेंटर बना हुआ है। इसमें शहर और जिले के विभिन्न कॉलेज के छात्र-छात्राएं भी मदद ले सकते हैं। यह भी छोटे-मझौले उद्यमों की स्थापना और कॅरियर को लेकर सुझाव मांग सकते हैं। लेकिन गतिविधियां कॉलेज स्तर तक ही संचालित हैं। हालंकि अजमेर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा और अन्य कॉलेज के इनक्यूबेशन सेंटर का सरकार से कोई मदद नहीं मिलती है।
Related story: MDSU AJMER: स्टूडेंट्स को 34 साल बाद डिजिटल सुविधाएं देगी यह यूनिवर्सिटी

बीटीयू परिसर में आइडिया सेंटर (IDEA CENTER) तैयार किया जा रहा है। इसमेें यूनिवर्सिटी और इससे जुड़े कॉलेज के विद्यार्थी के नवाचार और बेहतरीन आइडिया को तराशा जाएगा। उन्हें रोजगार-स्टार्ट अप लगाने में मदद, मार्गदर्शन दिया जाएगा। भविष्य में उन्हें ग्लोबल टेक्नोक्रेट बनने में मदद भी मिलेगी।
प्रो.ए.एस.विद्यार्थी, कुलपति बीकानेर टेक्निकल यूनिवर्सिटी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.