script‘रीट परीक्षार्थियों के लिए निर्देश जारी | Instructions issued for REET candidates | Patrika News

‘रीट परीक्षार्थियों के लिए निर्देश जारी

locationअजमेरPublished: Sep 26, 2021 12:43:42 am

Submitted by:

Dilip

– वीक्षक के निर्देशों की अवहेलना पर निष्कासन संभव, बोर्ड ने बताया- क्या करना है, क्या नहीं. . .
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने २६ सितम्बर को होने वाली रीट परीक्षा के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। परीक्षा सामग्री भी केन्द्रों तक भेज दी है। अब परीक्षा केन्द्र पर जाने से पहले परीक्षार्थी को क्या एहतियात बरतने होंगे इसके निर्देश जारी किए गए हैं।

REET : परीक्षा केन्द्र पर आधा घंटे पहले बंद हो जाएगा प्रवेश

REET : परीक्षा केन्द्र पर आधा घंटे पहले बंद हो जाएगा प्रवेश

अजमेर. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने २६ सितम्बर को होने वाली रीट परीक्षा के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। परीक्षा सामग्री भी केन्द्रों तक भेज दी है। अब परीक्षा केन्द्र पर जाने से पहले परीक्षार्थी को क्या एहतियात बरतने होंगे इसके निर्देश जारी किए गए हैं। परीक्षार्थी घड़ी, आभूषण, लॉकेट,अंगूठी को परीक्षा केन्द्र में नहीं ले जा सकेंगे। वर्जित कोई भी वस्तु पाए जाने पर सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम के तहत दंडनीय अपराध होगा। प्रवेश पत्र गुम हो जाने की स्थिति में पहचान बताते हुए ५० रुपए शुल्क के साथ डुप्लीकेट प्रवेश पत्र लिया जा सकेगा।
यह साथ लाना होगा

– प्रवेश पत्र, काला या नीला बॉलपेन, मान्य पहचान पत्र व इसकी स्वप्रमाणित फोटो प्रति के अलावा परीक्षा कक्ष में कुछ भी ले जाने की अनुमति नहीं होगी। बिना प्रवेश पत्र अनुमति नहीं मिलेगी।
-मोबाइल, ब्लूटूथ, अन्य काई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण वर्जित रहेगा।
– घड़ी, चेन, अंगूठी, टॉप्स या अन्य आभूषण पहन कर नहीं आ सकेंगे। किसी प्रकार की डायरी पैन भी नहीं ले जा सकेंगे।
– मादक पदार्थ गुटखा, बीड़ी सिगरेट साथ नहीं रख सकेंगे।

– परीक्षार्थी को केन्द्र अधीक्षक व वीक्षक के निर्देशों की पालना नहीं करने पर या किसी प्रकार का अनुचित व्यवहार करने पर परीक्षा से निष्कासन या अन्य दंड दिया जा सकेगा।
– प्रवेश पत्र के साथ स्व पहचान संबंधी आईडी ड्राईविंग लाईसेंस, पेन कार्ड, वोटर आईडी, शिक्षण संस्थान का पहचान पत्र, फोटो युक्त मूल निवास प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, या सक्षम अधिकारी की ओर से जारी पहचान पत्र आवश्यक रूप से साथ लाना होगा।
अति आवश्यक निर्देश
– प्रश्न पत्र पुस्तिका क्रमांक व ओमएमआर क्रमांक का कोई संबंध नहीं है।

– परीक्षार्थी को दी गई प्रश्न पत्र पुस्तिका की सीरिज के कोड को लिखते समय इसके सामने रिक्त स्थान के गोले को बॉलपेन से गहरा करना होगा। इसी अनुसार ओमएमआर शीट की जांच होगी।
-ओएमआर शीट के क्रम संख्या एक के कॉलम भरने की समस्या है तो वीक्षक से सहायता लें। वीक्षक के हस्ताक्षर सभी कॉलम की जांच के बाद करवाने होंगे।
– ओएमआर शीट में संबंधित उत्तर के गोले को गहरा करें। काले व नीले बॉलपेन से किया जाएगा। दो या अधिक गोले गहरे करने पर उत्तर गलत माना जाएगा।
– उत्तर पुस्तिका की सील को घंटी बजने पर ही खोला जा सकेगा।
– उत्तर पुस्तिका खोलने पर जांच लें कोई कमी या पृष्ठ संख्या कम है तो तुरंत वीक्षक से दूसरी उत्तर पुस्तिका व ओएमआर शीट ले सकेंगे। यह कार्य परीक्षा प्रारंभहोने से १० मिनट के भीतर किया जा सकेगा।
परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करने का समय सारणी
परीक्षा केन्द्र खुलने का समय पहली पारी में ८.४५ बजे व दूसरी पारी में १.१५ बजे ।

परीक्षार्थी का प्रवेश – ९.३० व २.०० बजे।
ओएमआर शीट वितरण – ९.४५, २.३०
परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिका खोलना – १०.०० व २.३०
५ मिनट पहले चेतावनी घंटी – १२. २५ व ४.५५

आखिरी लंबी घंटी – १२.३० व ५.००

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो