scriptInstructions issued to revenue courts to comply with legal provisions | राजस्व न्यायालयों को विधिक प्रावधानों की पालना के लिए निर्देश जारी | Patrika News

राजस्व न्यायालयों को विधिक प्रावधानों की पालना के लिए निर्देश जारी

राजस्व मंडल

अजमेर

Published: November 15, 2021 07:13:23 pm

अजमेर. राजस्व मंडल ने राज्य की राजस्व अदालतों में विधिक प्रक्रियाओं की पालना करने के उद्देश्य से सभी राजस्व न्यायालयों के पीठासीन अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। राजस्व मंडल निबंधक डॉ. मोहनलाल यादव ने बताया कि अध्यक्ष राजेश्वर सिंह के निर्देशानुसार राज्य के सभी अधीनस्थ राजस्व न्यायालयों से व्यवहार प्रक्रिया संहिता के प्रावधानों की समुचित पालना न्यायिक प्रक्रिया के दौरान किये जाने की अपेक्षा की गई है। राजस्व मंडल द्वारा जारी परिपत्र के अनुसार ऐसे राजस्व वाद जिनमें जवाब दावा प्रस्तुत किया जाना है इनमें तनकीवार निर्णय पारित किया जाना चाहिए। इसी प्रकार किसी प्रकरण में पक्षकार की मृत्यु होने पर उसके विधिक वारिसों को नियमानुसार रिकॉर्ड में लिया जाना चाहिए और संशोधित शीर्षक प्राप्त कर उसी के अनुरूप निर्णय में उनवान लिए जाने चाहिए। पीठासीन अधिकारियों से यह भी अपेक्षा की गई है कि प्रत्येक निर्णय अथवा आदेश अपने आप में स्पीकिंग एवं रीजंड होना चाहिए। न्यायालय प्रकरणों में निर्णय नियत तिथि से पूर्व नहीं सुनाये जाने चाहिए। परीक्षण न्यायालय द्वारा साक्ष्य ग्रहण करते समय पक्षकारों द्वारा प्रस्तुत दस्तावेजों पर प्रदर्श अंकित किए जाकर उन पर पीठासीन अधिकारी के लघु हस्ताक्षर भी किए जाएं। निर्देशों में सभी पक्षकारों को समुचित तामील करवाने की व्यवस्था किये जाने, विपरीत कब्जे के आधार पर खातेदारी अधिकार प्रदान नहीं किए जाने, अस्थायी निषेधाज्ञा के प्रार्थना पत्रों के निस्तारण आदि के लिए राजस्व मंडल के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए दायित्व निभाए जाने की बात कही गई है।
court news
court news
तहसीलदार मौके पर करें रिपोर्ट
परिपत्र में कहा गया है कि विभाजन प्रस्ताव तैयार करने के संबंध में तहसीलदार को स्वयं मौके पर जाकर रिपोर्ट तैयार करनी चाहिए। इसी प्रकार रास्तों के प्रकरणों में भूअभिलेख निरीक्षक या इससे ऊपर के अधिकारियों द्वारा ही मौका रिपोर्ट तैयार की जानी चाहिए।
तलबी रजिस्टर भेजें
पीठासीन अधिकारियों की ओर से रिकॉर्ड तलबी में विलंब को भी मंडल ने गंभीरता से लेते हुए राजस्व न्यायालयों में तलबी रजिस्टर संधारित कर पीठासीन अधिकारी के हस्ताक्षर करवाते हुए रिकॉर्ड शीघ्र भिजवाने के भी निर्देश दिए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up Dayसीमित दायरे से निकल बड़ा अंतरिक्ष उद्यम बनने की होगी कोशिश: सोमनाथजम्मू कश्मीर में Corona Weekend Lockdown की घोषणा, OPD सेवाएं भी रहेंगी बंदबिहार के नालंदा में जहरीली शराब पीने से 9 की मौत, 3 की हालत गंभीररेलवे का कंफर्म टिकट खोने पर घबरायें नहीं, इन नियमों का करें पालन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.