scriptविश्व को हमारी देन है योग, विश्व गुरू है भारत-डॉ. शर्मा | international-yoga-day | Patrika News

विश्व को हमारी देन है योग, विश्व गुरू है भारत-डॉ. शर्मा

locationअजमेरPublished: Jun 21, 2019 01:20:23 pm

Submitted by:

CP

पुरातन काल से योग का हमारी दिनचर्या में महत्वपूर्ण स्थान, स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक
अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस का राज्य स्तरीय समारोह अजमेर में आयोजित

international-yoga-day

विश्व को हमारी देन है योग, विश्व गुरू है भारत-डॉ. शर्मा

अजमेर. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि विश्व को हमारी देन है योग। योग के मामले में विश्व गुरू है भारत। योग का हर जीवन के व्यक्ति में जीवन में महत्व है। स्वस्थ शरीर व स्वस्थ मस्तिष्क के लिए हर व्यक्ति की दिनचर्या में योग महत्वपूर्ण स्थान रखता है। पुरातन काल से चला आ रहा है योग।
अजमेर के पटेल मैदान में राज्य स्तरीय समारोह में चिकित्सा मंत्री डॉ. शर्मा ने कहा कि अगर बीमार नहीं पडऩा चाहते हैं, मानसिक रूप से स्वस्थ रहना चाहते हैं तो योग अपनाएं। इससे मानसिक स्थिति ठीक रहेगी अस्पताल नहीं जाना पड़ेगा, परिवार स्वस्थ रहेगा। हम लोगों के लिए खुशी की योग भारत की देन है। उन्होंने बताया कि राजस्थान का प्रमुख समारोह अजमेर में आयोजित हुआ। प्रदेश की राजधानी के साथ विभिन्न शहरों एवं ग्राम पंचायतों में भी आयुर्वेद विभाग के सौजन्य से योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित हुए। इस दौरान चिकित्सा शिक्षा के प्रमुख शासन सचिव हेमन्त गेरा, आयुर्वेद निदेशालय की निदेशक स्नेहलता पंवार, जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा, आईजी, एसपी भी मौजूद रहे।
योग में जुटे हजारों साधक

पटेल मैदान एवं आजाद पार्क में हजारों योग साधकों ने राज्य स्तरीय समारोह में शामिल होकर योग किया। पटेल स्टेडियम का अधिकांश हिस्सा साधकों से भरने पर आजाद पार्क में भी अतिरिक्त व्यवस्था की गई। इनमें शहर के विभिन्न सरकारी विभागों के अधिकारी, कार्मिक, पुलिस जवान, नर्सिंग स्टूडेंट्स सहित विभिन्न संस्थाओं, संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ आमजन, युवा एवं बच्चों ने योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। पतंजलि योग समिति के योग प्रशिक्षकों की ओर से योग की विभिन्न मुद्राएं करवाई गई। योग क्रियाओं के साथ इनके फायदे आदि भी बताए गए।
यह भी रहे मौजूद

पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री व विधायक वासुदेव देवनानी, महापौर धर्मेन्द्र गहलोत, जिला प्रमुख वंदना नोगिया, कांग्रेस शहर अध्यक्ष विजय जैन, पूर्व विधायक श्रीगोपाल बाहेती, भाजपा देहात जिलाध्यक्ष प्रो. भगवती प्रसाद सारस्वत सहित अन्य ने राज्य स्तरीय समारोह में हिस्सा लिया।
आमजन को दिलाया संकल्प

चिकित्सा मंत्री डॉ. शर्मा ने इस मौके पर योग साधकों को संकल्प दिलाया। उन्होंने योग की क्रियाएं आत्म विकास की असीम संभावनाएं प्रदान करती है। कुटुम्ब और कार्य के प्रति तथा समाज व समूचे विश्व में शांति, स्वास्थ्य और सौहार्द के प्रचार प्रसार के लिए दृढ़ संकल्पित मैं हूं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो