scriptलोगो…बचत बैंक खातों में अब 500 रूपए न्यूनतम बैलेंस रखना अनिवार्य | It is mandatory to keep minimum balance of Rs 500 in savings bank acc | Patrika News

लोगो…बचत बैंक खातों में अब 500 रूपए न्यूनतम बैलेंस रखना अनिवार्य

locationअजमेरPublished: Oct 30, 2020 09:32:31 pm

Submitted by:

bhupendra singh

नया बचत खाता 50 रूपए की जगह न्यूनतम 500 रुपए से ही खुलवाया जा सकेगा
डाकघर

moneylenders

moneylenders

अजमेर. अगर आप डाकघर बचत बैंक savings bank accounts खाताधारक हैं तो यह खबर आपके काम की है। डाक विभाग ने अब बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस 500 रुपए रखना अनिवार्य कर दिया है। 11 दिसम्बर से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। यदि खाताधारक के खाते में राशि 500 रुपये से कम है तोउसे डाकघर जाकर या डाकघर के ही इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) के अपने खाते से बचत खाते में न्यूनतम 500 रुपए के बैलेंस minimum balance के लिए पैसे जमा करने होंगे। यह नए नियम डाकघर बचत खाता खुलवाने पर भी लागू होंगे। अब नया खाता 50 रूपए की जगह न्यूनतम 500 रुपए से ही खुलवाया जा सकेगा है व इतना ही न्यूनतम बैलेंस खाते में रखना भी खाताधारक के लिए जरूरी mandatory होगा। यदि निर्धारित समय सीमा के बाद बचत खातों में न्यूनतम बैलेंस नहीं रखा गया तो इस स्थिति में 100 रूपए का रखरखाव शुल्क काटा जाएगा और अगर शुल्क कटौती के उपरांत खाते में बैलेंस शून्य हो जाता है तो ऐसी परिस्थिति में बचत खाता स्वत: ही बंद हो जाएगा।
कर्नल सुशील कुमार,पोस्टमास्टर जनरल (राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र) के अनुसार अजमेर डाक परिक्षेत्र के अधीन आने वाले सभी 8 मंडलों अजमेर भीलवाड़ा,बांसवाड़ा, बारां,बूंदी ,चित्तौडगढ, डूंगरपुर,झालावाड़ ,कोटा,प्रतापगढ़, राजसमन्द, टोंक एवं उदयपुर जिल के बचतबैंक खाताधारकों को अवगत कराने के लिए विशेष निर्देश जारी कर दिए गए हैं। निर्धारित समय सीमा तक वे अपने खातों में निर्धारित राशि जमा करा लेवें।
पोस्ट ऑफि स का खाता है लाभ का सौदा

पोस्टमास्टर जनरल ने यह भी बताया गया की वर्तमान में डाकघर बचत बैंक खाता एवं अन्य डाकघर लघु बचत योजनाएं निवेश बेहतर एवं सुरक्षित विकल्प है। वर्तमान वित्तीय परिवेश में जहां ब्याज दर न्यूनतम स्तरों पर है एवं अधिकांश बैंक बचत जमा पर केवल 3 प्रतिशत अथवा उससे भी कम ब्याज दे रहे हंै वही डाक विभाग अब भी 4 प्रतिशत वार्षिक की ब्याज दर का लाभ अपने बचत बैंक खाताधारक को दे रहा है। इसके अतिरिक्त अब बचत खातों के साथ एटीएम,इन्टरनेट व मोबाईल बैंकिंग एवं आईपीपीबी खाते के साथ लिंक कराने के उपरांत बिल भुगतान,मनी ट्रान्सफ र, इंश्योरेंस प्रीमियम भुगतान व रिचार्ज भी किया जा सकता है।
इसलिए खाते में रखना होगा 500 रुपए का बैलेंस

12 दिसम्बर 2019 को केन्द्र सरकार ने एक गजट नोटिफि केशन जारी कर डाकघर बचत बैंक खातों में न्यूनतम बैलेंस को 50 रुपये से बढाकर रु 500 कर दिया था। इन आदेशो के अनुसार खाते में न्यूनतम बैलेंस 500 रुपए करने के लिए ग्राहकों को एक वर्ष का समय दिया गया था जिसकी मियाद 11 दिसम्बर 2020 को पूरी हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो