scriptईद पर खुलेगा जन्नती दरवाजा, कोरोना के चलते आम जायरीन नहीं कर सकेंगे जियारत | Jannati door will open on Eid | Patrika News

ईद पर खुलेगा जन्नती दरवाजा, कोरोना के चलते आम जायरीन नहीं कर सकेंगे जियारत

locationअजमेरPublished: May 13, 2021 01:59:05 am

Submitted by:

suresh bharti

ajm,erईद के पांच दिन बाद ख्वाजा उस्मान हारूनी के उर्स के मौके पर भी जन्नती दरवाजा खोला जाएगा,कोरोना के चलते बंद है यह दरवाजा

ईद पर खुलेगा जन्नती दरवाजा, कोरोना के चलते आम जायरीन नहीं कर सकेंगे जियारत

ईद पर खुलेगा जन्नती दरवाजा, कोरोना के चलते आम जायरीन नहीं कर सकेंगे जियारत

ajmer अजमेर. ईद के मौके पर शुक्रवार को विश्व प्रसिद्ध ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में जन्नती दरवाजा भी खोला जाएगा। हालांकि इस बार भी इस दरवाजे से आम जायरीन नहीं गुजर सकेंगे। कोरोना के चलते दरगाह में इन दिनों आम जायरीन का प्रवेश बंद है। दरगाह में रस्म के लिए केवल हफ्त बारीदारान और जिम्मेदार लोगों को ही प्रवेश की अनुमति दी गई है।
खादिमों की संस्था अंजुमन के सचिव वाहिद हुसैन अंगारा शाह ने बताया कि परम्परा अनुसार जन्नती दरवाजा शुक्रवार सुबह 4 बजे से दोपहर 2.30 बजे तक खुला रहेगा। पिछले साल भी कोरोना के कारण दरगाह में आम जायरीन का प्रवेश बंद था। यह दूसरा साल है जब जन्नती दरवाजे से आम जायरीन प्रवेश नहीं कर सकेंगे। ईद के पांच दिन बाद ख्वाजा उस्मान हारूनी के उर्स के मौके पर भी जन्नती दरवाजा खोला जाएगा।
सादगी से ईद मनाएं

मुबारक महीने रमजान में दिनभर रोजा रखकर सब्र का इम्तहान देने वाले रोजेदार शुक्रवार को ईद-उल-फितर का पर्व मनाएंगे। पिछले साल की तररह इस बार भी मुस्लिम समुदाय ईद सादगी से मनाएगा। कोरोना के चलते इस बार बाजार भी बंद है। इस कारण लोग किसी तरह खरीदारी भी नहीं कर रहे। लोगों ने घरों में ही रह कर सिवइयां सहित अन्य पकवान बनाने की तैयारी की है। ईद की नमाज भी इस बार ईदगाह या मस्जिदों में नहीं होगी। इसलिए लोग घरों में ही रह कर इबादत करेंगे। खादिमों ने ईद के मौके पर घर में ही रह कर कोरोना के खात्मे की दुआ करने की अपील की है।
कोरोना से मिले मुक्ति

अंजुमन सदस्य सैयद मुनव्वर चिश्ती ने कहा कि ईद खुशियों का पर्व है, लेकिन कोरोना माहामारी के कारण सभी लोग परेशान हैं। इन हालातों को देखते हुए खुशियां नहीं मनाई जा सकती। एक-दूसरे की मदद करें और दुआ करें कि देश से कोरोना का खात्मा हो।
आमजन की परेशानियां हों दूर

खादिम सैयद कुतुबुद्दीन सखी ने कहा कि सरकारी गाइड लाइन की पालना करते हुए ईद सादगी पूर्वक मनाएंगे और अपनी खुशियों को गरीबों में बांटेंगे। ईद पर यही दुआ करेंगे कि जल्द से जल्द सारी परेशानियां दूर हो जाए।
कोरोना से बचें,गाइडलाइन की करें पालना

अंजुमन सचिव वाहिद हुसैन अंगारा शाह ने कहा कि सभी लोग सरकारी गाइड लाइन की पालना करते हुए सादगी पूर्वक ईद मनाएं। ईद के मौके पर दुआ करें कि कोरोना माहामारी का नाश हो। जरूरतमंद की मदद करें।
दुआ कर जागरूक करें

दरगाह कमेटी अध्यक्ष अमीन पठान ने कहा कि घरों में रह कर सादगी से ईद मनाएं। सभी के स्वस्थ रहने की दुआ करें। जरूरतमंद की सेवा करें। साथ ही वैक्सीन के लिए भी सभी को जागरूक करें।
बोहरा समाज ने मनाई ईद

मुस्लिम बोहरा समाज ने बुधवार को ईद मनाई। हालांकि इस बार कोरोना के चलते मस्जिद में नमाज नहीं हुई। मोहम्मद अली बोहरा ने बताया कि सभी ने घरों में रह कर नमाज पढ़ी। इस दौरान सरकारी गाइड लाइन की पालना की गई। दुआ की गई है कि देश से जल्द से जल्द कोरोना महामारी का खात्मा हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो